जिला अधिवक्ता संघ का शपथ-ग्रहण समारोह, मोबाइल तिहार का फायदा भी वकीलों को मिलेगा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने घोषणा की है कि जिला कोर्ट के बगल में स्थित सेल्स टैक्स विभाग की जमीन जल्दी ही बार एसोसिएशन को हस्तांतरित कर दी जाएगी। उन्होंने स्काई योजना का लाभ अधिवक्ताओं को भी देने की घोषणा भी की है।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने जिला अधिवक्ता संघ के शपथ ग्रहण समारोह में कहा कि अधिवक्ता का भी स्वयं के लिए नहीं बल्कि पीडि़त और दुखी लोगों के न्याय के लिये लड़ाई लड़ता है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा जिला अधिवक्ता संघ है। यहां लगभग 4 हजार अधिवक्ता अपनी सेवाएं दे रहे हैं।  राज्य निर्माण के समय विधिक सेवाओं का बजट 16 करोड़ हुआ करता था, जो आज बढ़कर 639 करोड़ हो गया है। पूर्व वर्षों में 102 न्यायिक अधिकारी के पद थे, वर्तमान में 503 न्यायिक अधिकारी के पद स्वीकृत हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां मोबाइल तिहार के शुभारंभ किया गया है, जिसमें प्रदेश के 50 लाख मोबाइल फोन बांटे जा रहे हैं। अधिवक्ताओं की मांग पर इस योजना का फायदा उन्हें भी पहुंचाने की घोषणा की। यह भी कहा कि अगली बार आएंगे तो अधिवक्ताओं को वे लैपटॉप भी देंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने  आशा व्यक्त की कि बार रूम के सदस्यों ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को जो दायित्व सौंपा है उस पर वे खरा उतरेंगे। उन्होंने अधिवक्ताओं की मांगों को पूरा करने की अपील

मुख्यमंत्री से की।

इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुरेश सिंह गौतम ने जिला अधिवक्ता संघ की ओर से बार एसोसिएशन के सम्बन्ध में अपनी समस्याएं एवं मांग भी रखी। उन्होंने कहा जिला न्यायालय के चार हजार वकीलों के बैठने के लिए कक्ष नहीं हैं। आवास की स्थायी व्यवस्था नहीं है। पुराने समय की बिल्डिंगों में रहना पड़ रहा है। वकीलों के लिए पेंशन की व्यवस्था होनी चाहिए जो 40 साल तक वकालत कर चुके हैं उनको कम से कम 20 हजार महीने की पेंशन मिलनी चहिए।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एन.डी. तिगाला, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री पुन्नूलाल मोहले, संसदीय सचिव तोखन साहू, राज्य विधिक परिषद के अध्यक्ष प्रभाकर सिंह चंदेल,  राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय, गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी, महापौर किशोर राय, नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष सुनीता ठाकुर, सचिव रवि कुमार पाण्डेय सहित अन्य पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में बार रूम के सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here