बिलासपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार भारतीय सेना के रक्षाकर्मियों के फोटोग्राफ का प्रयोग राजनैतिक विज्ञापनों में नहीं किया जा सकेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिये सभी राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के राजनैतिक दलों को निर्देश जारी किया गया है। राजनैतिक दल, अभ्यर्थी मत याचना एवं निर्वाचन संबंधी प्रचार-प्रसार के दौरान भारतीय सेना की गतिविधियों का उल्लेख भी नहीं कर सकेंगे। निर्वाचन के लिये प्रचार-प्रसार के दौरान आयोग के इस निर्देश का समुचित ध्यान रखने कहा गया है।

मतदान दिवस 23 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश

बिलासपुर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों 24-मरवाही, 25-कोटा, 28-तखतपुर, 29-बिल्हा, 30-बिलासपुर, 31-बेलतरा तथा 32-मस्तूरी में 23 अप्रैल  मंगलवार को मतदान होने के कारण समस्त कार्यालयों में मतदान के लिये सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

मतदाता पर्ची के साथ वैकल्पिक पहचान पत्र दिखाना जरूरी

चुनाव में मतदाताओं को मतदान के दौरान फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के साथ-साथ वैकल्पिक पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पहचान पत्र के लिये पूर्व में फोटोयुक्त मतदाता पर्ची मान्य किया जा रहा था। इस संबंध में आयोग द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि मतदाता पर्ची का उपयोग पहचान पत्र के रूप में न करते हुए एपिक कार्ड के अलावा अन्य वैकल्पिक 11 प्रकार के पहचान पत्र को मान्य किया जायेगा। मतदाताओं द्वारा वैकल्पिक पहचान पत्र के रूप में इनमें से कोई एक दस्तावेज दिखाया जा सकेगाः-

(1) पासपोर्ट।

(2) ड्राईविंग लायसेंस।

(3) फोटो युक्त सर्विस आईडेंटिटी कार्ड जो केन्द्र, राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयां, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी हो ।

(4) बैंक, पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक ।

(5) पेन कार्ड ।

(6) एनपीआर अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड।

(7) मनरेगा जॉब कार्ड ।

(8) श्रम मंत्रालय के योजना के तहत जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड ।

(9) फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज ।

(10) सांसदों, विधायकों द्वारा जारी आधिकारिक पहचान पत्र।

(11) आधार कार्ड।

मतदाता जागरूकता के लिये कोटा में बाइक रैली

अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इस उद्देश्य से कोटा विकासखण्ड में बाइक रैली आयोजित की गई। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आशुतोष चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में आयोजित यह रैली विकासखण्ड के ग्राम मिट्ठू नवागांव से प्रारंभ होकर ग्राम कोनचरा, बेलगहना, केकराडीह, सेमरिया, झिंगटपुर होते हुए एसडीएम कार्यालय कोटा में समाप्त हुई। इस रैली में शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और स्कूली विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों से बेहतर भारत बनाने और बेहतर लोकतंत्र के लिये मतदान करने की अपील की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here