Home अपडेट जांजगीर में तीन नहीं चार मौतें हुईं-विधायक, नेता प्रतिपक्ष ने की 50-50 लाख रुपये...

जांजगीर में तीन नहीं चार मौतें हुईं-विधायक, नेता प्रतिपक्ष ने की 50-50 लाख रुपये मुआवजे की मांग

पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल।

नवागढ़ ब्लॉक में शराब पीने से हुई मौतों का मामला, सेना के मृत जवान की चार दिन पहले ही हुई थी शादी

जांजगीर-चांपा। सोमवार की सुबह नवागढ़ थाना क्षेत्र के रोगदा गांव में शराब पीने से भारतीय सेना में टेक्नीशियन के पद पर तैनात 32 वर्षीय नंदलाल कश्यप, गांव के ही 35 साल के सतीश कश्यप और 53 वर्षीय परस साहू की मौत हो गई।‌ नेता प्रतिपक्ष ने घटना पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए परिजनों के लिए 50-50 लाख रुपये मुआवजे की मांग की है। वहीं अकलतरा विधायक सौरभ सिंह ने दावा किया है कि नवागढ़ में तीन मौतों के अलावा एक मौत अकलतरा विकासखंड में भी हुई है।

जानकारी के मुताबिक जवान नंदलाल इन दिनों छुट्टी पर घर आया था। उसकी गांव में ही चार दिन पहले शादी हुई थी। उसने इसके चलते परिचितों के साथ खाने-पीने का उसने कार्यक्रम रखा था। उसने अपने परिचित सतीश और परस के साथ गांव के अवैध शराब विक्रेता हरप्रसाद के पास जाकर आज सुबह देसी शराब खरीदी। तीनों ने एक घर में बैठकर साथ ही शराब पी। पीने के बाद देखते ही देखते तीनों बेहोश हो गए। गांव वाले इसे देख घबरा गए। वे उसे तुरंत नवागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए। यहां उनका इलाज होता इसके पहले ही डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।

सूचना मिलने पर पहुंची नवागढ़ पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। एडिशनल एसपी अनिल सोनी का कहना है कि पीएम रिपोर्ट से मौत की वजह मालूम हो पाएगी। जिस हरप्रसाद से तीनों ने शराब खरीदी, उसके बारे में बताया गया है कि आबकारी विभाग और पुलिस की मदद से वह काफी पहले से अवैध शराब की गांव में बिक्री करता है।

एक साथ तीन ग्रामीणों की मौत से गांव में तनाव की स्थिति है। इसके चलते वहां पुलिस बल भी तैनात किया गया है। परिजन आरोप लगा रहे हैं कि शराब में जहर था। इसे जानबूझकर मिलाया गया या शराब ही अवैध थी, इस बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं। फिलहाल पुलिस ने कोचिये हरिप्रसाद को हिरासत में लिया है, उससे पूछताछ चल रही है।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने आज अस्पताल और गांव पहुंचकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सरकार से मांग की है कि जो भी इसके लिए जिम्मेदार है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। गांव-गांव में अवैध शराब बिकने की भाजपा बार-बार शिकायत करती है लेकिन बेचने वालों को सरकार और प्रशासन की शह मिली हुई है। चंदेल ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को सरकार कम से कम 50 लाख रुपए मुआवजा दे।

इधर विधायक सौरभ सिंह ने दावा किया है कि नवागढ़ ब्लॉक में हुई तीन मौतों के अलावा उनके पास अकलतरा ब्लॉक में भी एक ग्रामीण की मौत होने की जानकारी आई है। उन्होंने कहा कि जबसे छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ का शराब घोटाला उजागर हुआ है छत्तीसगढ़ की सरकारी दुकानों में शराब की सप्लाई बंद हो गई है, इसके चलते मदिरा प्रेमी गुड़, महुआ और दूसरे केमिकल्स से बनी जहरीली शराब पीने के लिए विवश हैं।

NO COMMENTS