Home अपडेट CVRU में बी.वोक. व एम.वोक इसी सत्र से, 42 कोर्सेस में पढ़ाई...

CVRU में बी.वोक. व एम.वोक इसी सत्र से, 42 कोर्सेस में पढ़ाई कर सकेंगें विद्यार्थी

प्रो. रविप्रकाश दुबे, कुलपति डॉ. सीवी रामन यूनिवर्सिटी, कोटा बिलासपुर।

पाठ्यक्रम संचालित करने वाला प्रदेश का एक मात्र निजी विवि बना सीवीआरयू

बिलासपुर। डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में इसी शिक्षा सत्र से बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक) डिग्री पाठयक्रम शुरू किया जा रहा है। किसी भी उम्र के 12वीं पास विद्यार्थी सीवीआरयू के बी.वोक पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेंगें।

यह मल्टीपल इंट्री एंड एक्जिट सिस्टम का पाठ्यक्रम है। विद्यार्थी को पहले 6 माह कोर्स करने पर सर्टिफिकेट, 1 साल के कोर्स करने पर डिप्लोमा, 2 साल की पढ़ाई पूरी करने पर एडवांस डिप्लोमा और तीन वर्प के पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी करने पर बी.वोक की डिग्री प्राप्त होगी। इसी तरह 4 साल की पढ़ाई पूरी करने पर पीडी डिप्लोमा और 5 साल की पढ़ाई पूरी करने पर एम.वोक की डिग्री मिलेगी। विद्यार्थी इस कोर्स में पीएचडी भी कर सकते हैं। इस कोर्स में विद्यार्थी अपनी समय व सुविधा के अनुसार पढ़ाई करके पूरा कर सकते हैं। सीवीआरयू में 7 सेक्टर्स के बी.वोक के 42 विषयों में विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। इस पाठ्यक्रम को संचालित करने वाला सीवीआरयू एक मात्र निजी विष्वविद्यालय है।

कुलपति प्रो. रवि प्रकाश दुबे ने कहा कि आत्म निर्भर भारत की दिशा में यह कोर्स बड़ा कदम है। यह युवाओं को कार्य में दक्ष कर सीधे रोजगार से जोड़ता है। देष के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार योग्य बनाने के लिए इस बदलाव को स्वीकार करते हुए हमें वैश्विक स्तर के साथ चलना होगा। बी.वोक कोर्स ऐसा ही एक पाठ्यक्रम है, जो दूरवर्ती शिक्षा और नियमित शिक्षा के बीच विद्यार्थियों की बेहतर सुविधा के लिए सेतु का काम करेगा। सही मायने में यह बी.वोक. भविप्य की पढ़ाई है। दुबे ने बताया कि इस कोर्स में कोई आयु सीमा नहीं है। उद्योगों के कर्मचारी, पुराने विद्यार्थी, महिलाएं, बीते सत्र के 12वीं पास युवा सहित हर वर्ग के लोग अपनी समय सीमा के अनुसार प्रवेश लेकर पढ़ाई पूरी कर सकते है। आईटीआई पास विद्यार्थी भी डिग्री में प्रवेश ले सकते हैं। इसी तरह एनएसक्यूएफ लेवल 4 के विद्यार्थी भी बी.वोक. कर सकते हैं।

युवाओं के लिए सुनहरा अवसर

संगठित क्षेत्रों के उद्योगों में कार्यरत युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है। वह अपने इंडस्ट्री में कार्य करते हुए इस कोर्स को कर सकते हैं। वर्तमान और भविप्य स्किल का समय है, इसलिए स्किल बेस पाठ्यक्रम करना युवाओं के लिए बेहद जरूरी है,। बी.वोक.ऐसा ही पाठ्यक्रम है, जिसकी पढ़ाई में 60 फीसदी कोर्स स्किल बेस हैं जो कि संबंधित विशय के इंडस्ट्री में कराए जाएंगें। विद्यार्थी सीधे प्रेक्टिकल करेगा। शेष 40 फीसदी कोर्स जनरल एजुकेशन  है।

इन 7 सेक्टर्स में कोर्सेस बनाए गए 42 कोर्स

बैंकिंग एंड फायनेंसिंग सर्विस, आईटी एप्लीकेशन, इलेक्ट्रानिक्स, आटोमोबाइल, कंस्ट्रक्षन, लाइफ साइंस, स्पोर्ट्स्, फिजिकल एजुकेशन एंड फिटनेस।

NO COMMENTS