Home अपडेट मुफ्त राशन की अफरा-तफरी व गड़बड़ी रोकने के लिये निर्देश, निगरानी समिति...

मुफ्त राशन की अफरा-तफरी व गड़बड़ी रोकने के लिये निर्देश, निगरानी समिति करेगी भौतिक सत्यापन

पीडीएस दुकान, क्स्तूरबा नगर बिलासपुर।

 दो माह के चावल का बीपीएल परिवारों को एकमुश्त निःशुल्क वितरण होगा

बिलासपुर, 1 मई। कोविड-19 के संक्रमण के प्रबंधन के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एपीएल कार्ड को छोड़कर शेष श्रेणी के राशनकार्ड धारकों अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल, निराश्रित एवं अन्नपूर्णा श्रेणी को माह मई 2021 तथा जून 2021 के लिए निःशुल्क चावल का एकमुश्त वितरण किया जाएगा। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने खाद्यान्न की अफरा-तफरी रोकने के लिये निर्देश जारी किया है।

कलेक्टर द्वारा सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में लगभग एक सप्ताह से 15 दिन तक चावल को बड़ी मात्रा में सुरक्षित रखने के लिये पंचायत भवन, सामुदायिक भवन या शासकीय भवन में पर्याप्त व्वयस्था की जाये। उचित मूल्य दुकानों में नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा भण्डारित खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन निगरानी समिति के माध्यम से करायी जाए। इसकी पुष्टि संबंधित खाद्य निरीक्षक या सहायक खाद्य अधिकारी द्वारा किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि भंडारित खाद्यान्न का किसी प्रकार से अफरा-तफरी एवं व्यपवर्तन न हो। राशनकार्डधारियों को 2 माह का खाद्यान्न एकमुश्त वितरण करने की सूचना उचित मूल्य दुकान में प्रदर्शित की जाए। उचित मूल्य दुकानों से वितरण के समय कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि अपने प्रभार क्षेत्र के सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों से माह मार्च 2021 का घोषणा पत्र एवं माह मई 2021 में 2 माह का चावल एवं अन्य राशन सामग्री उठाव का विभागीय वेबसाइट में डाटा एंट्री पूर्ण कर करें तथा उचित मूल्य दुकानों में 2 माह के चावल भण्डारण एवं वितरण व्यवस्था की निगरानी सुनिश्चित करें।

NO COMMENTS