Home अपडेट कोरोना वायरस से होली पर पड़ने वाले असर पर विधायक पांडे ने...

कोरोना वायरस से होली पर पड़ने वाले असर पर विधायक पांडे ने सदन में उठाया सवाल, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब  

शैलेष पांडेय।

बिलासपुर। शुक्रवार को विधानसभा में कोरोना वायरस का मामला उठा। ध्यानाकर्षण के जरिये कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने मामला उठाते हुए कहा कि चीन से आयातित सामानों से होली के समय पिचकारी और अन्य सामानों से वायरस फैलने की आशंका है। कोरोना वायरस से दुनिया में 31 सौ लोगो की मौतें हो चुकी हैं। यह संक्रमण फैलाने वाला है। मरीज और बुजुर्गों में इसका ज्यादा खतरा है। रायपुर में ही चार संदिग्ध मरीज मिल चुके हैं।

पांडे ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में सक्रमण सबसे ज्यादा हो सकता है। गर्भवती महिलाएं और बच्चों को खतरा हो सकता है। इम्यून सिस्टम जिनका कमजोर है, वो प्रभावित हो सकते हैं। प्रभावित लोगों के मृत्यु का प्रतिशत केवल 2.3 ही है।

इस संबंध में जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री की एस सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के लक्षण की पहचान के लिए प्रोटोकॉल तय कर लिया गया है। रायपुर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन में एडवाइजरी बोर्ड लगाया गया है। राज्य, जिले स्तर पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम की तैनाती कर दी गई है। हॉस्पिटल्स में आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि पहले चीन का नाम आया. अब 78 देशों से पीड़ितों की जानकारी सामने आ रही है। ये प्रोटोकॉल पहले ही केंद्र ने जारी कर दिया गया था कि कोई भी व्यक्ति यदि दूसरे देशों से आ रहा है तो इसकी सूचना दे दी जाए।  स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर विस्तृत तैयारी कर रखी है। ये मन मे नहीं रखना चाहिए कि कोई भी वस्तु यदि चीन से आ रही है, तो वह संक्रमित हो सकती है। यदि सदन चाहेगा तो होली खेलने से जुड़ी एडवाइजरी जारी कर देंगे।

 

NO COMMENTS