Home अपडेट बिलासपुर पुलिस लॉकडाउन के लिये पूरी तरह तैयार, पहले से ज्यादा होगी...

बिलासपुर पुलिस लॉकडाउन के लिये पूरी तरह तैयार, पहले से ज्यादा होगी सख्ती

पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने लॉकडाउन लागू करने के संबंध में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली।

10 से ज्यादा प्रवेश द्वार पर होगी चौबीसों घंटे चेकिंग, 40 से ज्यादा चेकिंग प्वाइंट बनेंगे

जनता से अपील- अनावश्यक ना निकले, प्रशासन का साथ दें,  ताकि सभी सुरक्षित रहें

एसपी प्रशांत कुमार अग्रवाल ने ली पुलिस अधिकारियों और थाना-प्रभारियों की बैठक

बिलासपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र गुरुवार से लगने वाले लॉकडाउन को लेकर बिलासपुर पुलिस ने पूरे नगर निगम सीमा के अंदरूनी और बाहरी इलाको में सुरक्षा को लेकर खास तैयारी की है। साथ ही जनता से अपील की है कि शहर में अनावश्यक न घूमें, प्रशासन का सहयोग दें ताकि हर कोई इस महामारी से बच सके। पुलिस मॉर्निंग वाक से लेकर बेवजह घूमने वाले हर एक सख्स पर खास नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर वैधानिक कार्रवाई करेगी।

शहर के सभी सीएसपी को इलाकों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर अपने अपने संभाग में मुस्तैदी से मॉनिटिरिंग करने के निर्देश दिये गये हैं तथा शहर को अलग अलग भागों में विभक्त किया गया है।

ड्रोन से पुलिस करेगी निगरानी

पुलिस आलाधिकारियों ने नगर निगम सीमा के अंदर लगातार दिन और रात में ड्रोन से पेट्रोलिंग करवाने की तैयारी की है। इसके लिए करीब एक दर्जन ड्रोन पुलिस ने किराये पर लिए हैं। शहर के सभी सीएसपी व डीएसपी को इलाकों का नोडल अधिकारी नियुक्त कर अपने-अपने क्षेत्र में मुस्तैदी से मॉनिटिरिंग करने के निर्देश दिये हैं। शहर के प्रमुख बाजारों और संवेदनशील क्षेत्रों पर पुलिस ड्रोन के जरिये नजर रखेगी। इसके अलावा पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी लगातार गश्त करते रहेगी। इसके अलावा 100 से अधिक दुपहिया वाहनो से भी चेकिंग की जाएगी

जगह-जगह रहेगी नाकेबंदी

लॉकडाउन के उल्लंघन करने वालों से सख्ती से पेश आया जाएगा। पुलिस प्रशासन के सामने सबसे अधिक चुनौती लॉकडाउन का मोहल्लों में पालन कराना होगा, क्योंकि मोहल्लों में लॉकडाउन अवधि में भीड़-भाड़ रहती है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नगर निगम और पुलिस ने दुकानों के सामाने दो-दो मीटर की दूरी पर खड़े होकर खरीदारी करने के लिए गोले के घेरे बनाये थे लेकिन धीरे-धीरे ये मिटते चले गए। वहीं लोग भी शारीरिक दूरी को पालन करने के प्रति लापरवाह हो गये हैं।  पुलिस मॉस्क नहीं पहनने पर हर रोज कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने सभी दुकानदारों को चेतावनी दी है कि लॉकडाउन के नियमों का खुद पालन करें और ग्राहकों को पालन करने को कहें, अगर लापरवाही बरती तो पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी।

कालाबाजारी पर भी कड़ी नजर रहेगी

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने गुरुवार 23 जुलाई से 31 जुलाई तक पूर्णतः तालाबंदी कर दी है। इस दौरान सिर्फ अतिआवश्यक सेवाएं ही दोपहर 12 बजे तक चलेंगी। संक्रमण से बचाव और स्वास्थ्यगत आपातकालीन स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए 9 दिन तक विभिन्न गतिविधियों में रोक लगाई गई है। पुलिस इस दौरान खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी करने वालों पर भी नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर कड़ी कार्रवाई भी करेगी।

पुलिस ने लोगों से यह भी अपील की है कि लॉकडाउन ज्यादा दिन का नहीं है, इसलिए बेवजह रोज-रोज सामान खरीदी करने ना निकलें। हो सके तो एक हफ्ते का सामान लेकर घर में रख सकते हैं, ताकि रोज-रोज घर से बाहर निकलने से बचा जा सके। इससे लोग खुद के साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रख सकेंगे। घर पहुंच सेवा भी रात नौ बजे तक लागू रहेगी।

NO COMMENTS