Home अपडेट लॉकडाउन में रेलवे ने रुके कार्यों को पूरा करने का कीर्तिमान बनाया,...

लॉकडाउन में रेलवे ने रुके कार्यों को पूरा करने का कीर्तिमान बनाया, 13 फाटक बंद किये गये 750 किमी पटरी की मरम्मत हुई- सहाय

आलोक सहाय, मंडल रेल प्रबंधक बिलासपुर।

बिलासपुर। मंडल रेल प्रबन्धक आलोक सहाय ने बताया है कि कोरोना महामारी की विश्वव्यापी आपदा को अवसर में बदलते हुये सामान्य दिनों में असंभव से लगने वाले संरक्षा एवं सुरक्षा के सभी कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया गया। कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुये 50 दिनों के अल्प समय में ही मंडल के 13 समपार फाटकों को बंद करने हेतु पूर्व निर्मित कांक्रीट सेगमेन्ट को रिकार्ड समय में सुरक्षापूर्वक पूरा कर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया। बिलासपुर सेकंड एंट्री गेट सहित चार स्टेशनों में फुट ओवरब्रिज में गर्डरों की लांचिंग की गई। साथ ही 715 किमी रेलपथ की पैकिंग तथा 55 किमी रेलपथ में गिट्टी की छनाई का कार्य कर विगत वर्षों की तुलना में दो गुना कार्य कर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया।

उन्होंने बताया कि कोविड मरीजों की स्वास्थ्य लाभ हेतु कोचिंग डिपो बिलासपुर में 56 कोचों को आइसोलेशन वार्ड स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 4000 पीपीई किट बनवाए गए तथा रेलवे चिकित्सालय बिलासपुर में 75 बेड क्षमता से युक्त कोविड अस्पताल बनाया गया है जिसमें कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा रहा है।

मंडल के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा रेलवे से जुडे़ रेल सहायकों, हमालों, सफाई कर्मचारियों के साथ ही साथ जरूरतमंदों एवं बेसहारा लोगों की तन, मन, धन से सहायता की गई।  साथ ही जिला प्रशासन से समन्वय बनाते हुये रेल सहायकों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करते हुये उनकी मदद की जा रही है। मंडल से गुजरने वाली 363 श्रमिक स्पेशल गाड़ियों में वाणिज्य विभाग द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से तीन लाख 58 हजार से अधिक निःशुल्क भोजन पैकेट एवं बोतलबंद पानी उपलब्ध कराये गये।

भारतीय रेलवे द्वारा सभी रेलवे जोन में रेलवे की आय में बढ़ोत्तरी के लिए बिजनेस डवलपमेंट यूनिट(बीडीयू) का गठन किया गया है । मंडल में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबन्धक के नेतृत्व में यूनिट बनाकर कार्य किया जा रहा है इसमें वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबन्धक व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर को इसका सदस्य बनाया गया है।  बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) में शामिल अधिकारी विभागीय कार्यों के अलावा फैक्ट्री मालिकों, कंपनियों, छोटे व्यापारियों और वाणिज्यिक संगठनों से मिलकर उन्हें रेलवे से माल परिवहन के लिए प्रोत्साहित कर रहें हैं साथ ही रेलवे की ओर से माल परिवहन के लिए दी जाने वाली विशेष रियायतों से भी उन्हें अवगत करा रहे हैं । बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट योजना के माध्यम से लोडिंग बढ़ाने की दिशा में बेहतर कार्य करते हुये अल्प समय में ही 77 हजार टन अतिरिक्त लोडिंग की गई है ।

उपभोक्ताओं को उनके माल की त्वरित डिलिवरी प्रदान करने की दिशा में बेहतर प्रयास किया जा रहा है इसके तहत पिछले वर्ष की तुलना में मालगाड़ियों की औसत गति में 87 फीसदी की वृद्धि की गई है ।

मंडल में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास से जुड़े अनेकों कार्य तीव्र गति से किए जा रहे हैं । आवश्यकतानुसार नई रेललाइन, दोहरीलाइन, तीसरीलाइन एवं चौथीलाइन का कार्य भी मंडल में किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत ब्रजराजनगर सेक्शन में ब्रजराजनगर से जामगा तक 41 किमी तथा पेण्ड्रारोड-निगौरा तक 26 किमी नई तीहरीकरण लाइन का कार्य किया गया। इसके अलावा ब्रजराजनगर से बेलपहाड़ तक अप दिशा में 9 किमी नई चौथी लाइन का कार्य किया गया है ।

NO COMMENTS