Home अपडेट बिल्हा में सिर्फ 7 दिनों के भीतर तैयार हुआ 42 बिस्तरों का...

बिल्हा में सिर्फ 7 दिनों के भीतर तैयार हुआ 42 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर, इनमें 20 ऑक्सीजन बेड

बिल्हा, बिलासपुर में तैयार वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करते कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर।

बिलासपुर। बिल्हा के आईटीआई भवन में 1 मई से 20 ऑक्सीजन बेड एवं 22 आइसोलेटेड बेड के साथ कुल 42 बेड का  प्रायमरी कोविड केयर सेंटर शुरू हो रहा है। यह सेंटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हा के अधीन संचालित होगा।

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने आज कोविड केयर सेंटर का बारीकी से निरीक्षण किया और वहां मौजूद स्टाफ से भी चर्चा की।  कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार मरीजों का उपचार सुनिश्चित करते के निर्देश दिए एवं उपस्थित टीम की भी हौसला अफजाई की।  कोविड केयर सेंटर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर के लिए तीन एंबुलेंस की व्यवस्था भी जनसहयोग एवं शासकीय निधि से की गई है। कलेक्टर ने मात्र 7 दिवस के भीतर इस सेंटर को तैयार करने के लिए सभी के प्रयास को सराहनीय बताया। सेंटर में मुख्यमंत्री सहायता निधि से उपलब्ध 9 लाख की राशि से सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई है। साथ ही क्षेत्र के औद्योगिक संस्थाओं, व्यापारियों एवं नागरिकों के सहयोग से इसे सुविधायुक्त बनाया जा रहा है।

मरीजों की घबराहट और चिंता दूर करें चिकित्सक – कलेक्टर

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने डॉक्टरों से कहा कि होम आईसोलेशन में आपसे बात करने के पश्चात मरीजों की घबराहट एवं चिंता दूर होनी चाहिए।

प्रार्थना भवन, जल संसाधन विभाग प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में कलेक्टर ने डॉक्टरों से होम आईसोलेशन में मरीजों को दिए जाने वाले उपचार के संबंध में विस्तृत चर्चा की। दवाई से लेकर उपचार तक की पूरी प्रकिया की जानकारी डॉक्टरों से ली। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने होम आईसोलेशन वाले मरीजों को प्रोनिंग से संबंधित वीडियो भेजने कहा ताकि लोग इस प्रकिया को समझ सके। कलेक्टर ने कहा कि दवाईयों को समझने में कई बार लोगों को दिक्कत हो सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए दवाईयों की पूरी सूची बनाकर लोगों को दे ताकि उन्हें समझने में आसानी हो। ग्रामीण क्षेत्रों में आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। कलेक्टर ने कोविड मरीजों के लिए स्टीम, पौष्टिक भोजन एवं पानी की महत्ता पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन, जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. अनिल गुप्ता, डॉ. आशुतोष तिवारी, डॉ. अखिलेश देवरस ने भी होम आईसोलेशन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यशाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस, एडीएम नुपूर राशि पन्ना, डिप्टी कलेक्टर अंशिका पाण्डेय, होम आईसोलेशन के सहायक नोडल अधिकारी डॉ. समीर तिवारी सहित जिले से होम आईसोलेशन में मरीजों का इलाज एवं निगरानी करने वाले चिकित्सक मौजूद थे।

NO COMMENTS