Home अपडेट सीवीआरयू में नियमित कोर्स के बाद अब दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं भी...

सीवीआरयू में नियमित कोर्स के बाद अब दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं भी ऑनलाइन शुरू

कोरोना संकट के बाद सीवीआरयू कोटा, बिलासपुर में ऑनलाइन शिक्षण कार्य।

बड़ी संख्या में विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास में शामिल हो रहे

बिलासपुर । डॉ सी वी रामन विश्वविद्यालय में रेगुलर कक्षाएं ऑनलाइन शुरू होने के बाद अब दूरवर्ती शिक्षा की क्लास भी ऑनलाइन प्रारंभ कर दी गई हैं। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़कर कांटेक्ट क्लास अटेंड कर रहे हैं । पोर्टल और मेल के माध्यम से कोर्स मैटेरियल पहले ही विद्यार्थियों को भेजा जा चुका है।

कोरोना संक्रमण के महामारी के इस समय में अब डॉ सी वी रामन विश्वविद्यालय के रेगुलर की कक्षाएं पूर्ण रूप से ऑनलाइन जारी है। इसके बाद अब दूरस्थ शिक्षा की कांटेक्ट क्लास भी ऑनलाइन शुरू कर दी गई हैं । इन कांटेक्ट क्लास में दूरस्थ शिक्षा के विद्यार्थी बड़ी संख्या में ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं । कोर्स मैटेरियल और पठन की सभी सामग्री पोर्टल में उपलब्ध हैं । इसके अलावा सभी विद्यार्थियों को यह सामग्री प्रदान की दी गई है। ऑनलाइन क्लासेज की समय सारणी मैसेज के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को दी गई। इसके बाद से निरंतर कांटेक्ट क्लास से शुरू हो गई हैं। इस दौरान क्लास में विद्यार्थी शंका समाधान भी कर सकते हैं ।

दूरस्थ शिक्षा के डायरेक्टर अरविंद तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रवेश देने के बाद व्हाट्सएप के माध्यम से प्रोग्राम गाइड ,असाइनमेंट और ई -कंटेंट प्रदान की जाती है.।  कांटेक्ट क्लास की तिथि पहले निर्धारित की गई थी। अब सभी क्लासेस रेगुलर चल रही हैं , और बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़कर पढ़ाई कर रहे हैं। तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों को सूचना तकनीक के माध्यम से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

पीएचडी की कोर्स वर्क क्लासेस होंगी ऑनलाइन -कुलपति

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रवि प्रकाश दुबे ने बताया कि लॉक डाउन बाद तत्काल ही विश्वविद्यालय के रेगुलर कक्षाएं लगातार चल रही हैं।  सभी विद्यार्थी नियमित समय पर ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीएचडी की कोर्स वर्क क्लासेस भी ऑनलाइन होंगी । जिससे लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। क्लासेस के समय सारणी के सूचना सभी विद्यार्थियों को पहले दी जाएगी।

NO COMMENTS