Home अपडेट जीपीएम जिले में हाथियों का उत्पात, तीन ग्रामीणों का घर तोड़ा

जीपीएम जिले में हाथियों का उत्पात, तीन ग्रामीणों का घर तोड़ा

बिलासपुर, 4 जुलाई। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। यहां हाथियों ने फिर 3 ग्रामीणों का घर तोड़ दिया। जानकारी मिली है कि 3 हाथियों का दल पिछले एक सप्ताह से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के तीन जिले अनूपपुर, कोरिया और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में घूम रहे हैं। हाथियों का दल बार-बार मरवाही रेंज में घुसकर घरों को तबाह कर रहा है। इतना ही नहीं ये फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीण जान जोखिम में डालकर खुद ही उन्हें खदेड़ने में लगे हुए हैं।
हाथियों के इस झूंड ने जिले के लोहारी और बर्राटोला के तीन ग्रामीण शान बाबू, मस्तराम केंवट और रामू के मकान को तोड़ दिया। हाथियों का दल अब भी मरवाही वन रेंज के आस-पास घूम रहा है। इसकी वजह से ग्रामीणों में काफी दहशत हैं। वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि किसी भी हालत में हाथियों के पास न जाए। जानकारी के मुताबिक गजदल शुक्रवार को भी मरवाही रेंज के आस-पास मौजूद था और कटरा के बाद यह झुंड शनिवार को दर्राटोला के आसपास पहुंचा है तथा ग्रामीणों के घरों को तोड़ा। इसके अलावा हाथियों के दल ने फसल को भी काफी नुकसान पहुंचाया।
हाथियों का दल शुक्रवार को मरवाही रेंज के उशाढ़ गांव पहुंच  गया था। वन विभाग के अनुसार यह झुंड कोरिया जिले की ओर से आया है। हाथियों ने मरवाही वन रेंज के अलावा किसी और स्थानों में कोई नुकसान तो नहीं पहुंचाया  है, लेकिन हाथियों को भगाने ग्रामीण लगातार प्रयास कर रहे हैं। इधर, वन विभाग भी इस झुंड पर नजर बनाए हुए हैं। एक हफ्ते पहले मरवाही रेंज में तीन हाथियों को दाखिल होते देख ग्रामीणों ने नदी से ही भगाने का प्रयास किया था। पर वे सफल नहीं हो सके।
हफ्तेभर पहले इसी 3 हाथियों के दल ने मरवाही वन रेंज के बेलझिरिया के धौराठी गांव में एक घर को नुकसान पहुंचाया था। उस दौरान भी ग्रामीणों ने हाथी के दल को खदेड़ने का प्रयास किया था। इसके बावजूद झुंड मरवाही सीमा में प्रवेश कर गया और भंवर सिंह के घर को नुकसान पहुंचाया।

NO COMMENTS