Home अपडेट विश्व हाईबीपी डे पर जिले भर के स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं...

विश्व हाईबीपी डे पर जिले भर के स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं की जांच

उच्च रक्तचाप दिवस पर गर्भवती महिलाओं की जांच।

गलत खान-पान की आदतों के कारण बढ़ रही बीमारी

बिलासपुर। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर जिले के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर उक्त रक्तचाप दिवस मनाया गया। इस दिवस के तहत मधुमेह और रक्तचाप की मुफ्त जांच की गई ।

गलत खान-पान की आदतों के कारण हाई ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन  जैसी बीमारियां बढ़ रही हैं। यही नही हाइपरटेंशन हार्ट अटैक की भी  एक बड़ी वजह बन रहा है। यह किसी भी उम्र के लोगों  में हो सकता है। इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 17 मई को प्रति वर्ष  हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मधुलिका सिंह ठाकुर ने बताया कि जिले के 24 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के साथ ही सीएचसी एवं पीएचसी में विशेष रूप से 30 वर्ष से अधिक लोगों का ब्लड प्रेशर एवं मधुमेह की जांच की गई है ।

उन्होंने कहा कि उच्च रक्तचाप दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को उच्च रक्तचाप से होने वाली समस्याओं से अवगत करवाना था । इसमें विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को उच्च रक्तचाप से होने वाली समस्याओं से भी अवगत करवाया गया और गर्भकाल के दौरान ली जाने वाली सावधानियों को भी बताया गया। उच्च रक्तचाप दिवस पर विशेष रूप से वृद्धजनों को डॉक्टर के सुझाव पर स्टिक एवं वाकर का वितरण भी किया गया ।

गलत खान-पान की आदतों के कारण हाई ब्लडप्रेशर हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां बढ़ रही है । यही नहीं हाइपरटेंशन हार्ट अटैक की भी  एक बड़ी वजह बन रहा है । यह किसी भी उम्र के लोगों  में हो सकता है । इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 17 मई को प्रति वर्ष  हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है।

हाइपरटेंशन से बचाव के लिये-

* धूम्रपान, तम्बाकू व शराब के सेवन से बचना होगा।

* हरी सब्जियों व फलों का सेवन करें 6 माह में एक बार बीपी ज़रूर चेक करायें।

* आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो सप्ताह में एक बार बीपी ज़रूर चेक करायें।

* एक से डेढ़ घंटे तक रोज़ व्यायाम करें।

* भोजन में नमक की मात्रा कम करें।

* शरीर को एक्टिव रखें और अपना वजन घटाएं।

* फास्ट फ़ूड एव बासी भोजन ना करें।

* रोज़ाना मॉर्निंग वॉक व रनिंग की आदत डालें।

* फैमिली के साथ तनाव रहित जीवन बिताएं।

NO COMMENTS