Home अपडेट “छत्तीसगढ़ में कड़ी मेहनत करने वाले जज और लॉयर, साथ काम करने...

“छत्तीसगढ़ में कड़ी मेहनत करने वाले जज और लॉयर, साथ काम करने का आनंद उठाना चाहूंगा”

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट प्रांगण में राष्ट्रध्वज को सलामी देते हुए चीफ जस्टिस मेनन।

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में ओवेशन के साथ चीफ जस्टिस मेनन ने पदभार संभाला

बिलासपुर। “ मुझे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के बारे में मालूम है कि यहां युवा जजों और युवा अधिवक्ताओं की टीम बहुत अच्छा काम कर रही है, इसलिए मैं यहां आपके साथ काम करने का आनंद लेना चाहता था। ”

यह बात नवनियुक्त हाईकोर्ट चीफ जस्टिस परपिल्लई रामकृष्णनन् नायर रामचंद्र मेनन ने आज सुबह हाईकोर्ट में आयोजित ओवेशन के कार्यक्रम में कही। जस्टिस मेनन ने कल राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ली थी।

सुबह हाईकोर्ट के रूम नंबर एक में उनका ओवेशन का कार्यक्रम रखा गया था। इस अवसर पर अपने संक्षिप्त उद्बोधन में जस्टिस मेनन ने कहा कि जब जस्टिस टीबी राधाकृष्णन ने दो साल पहले यहां चीफ जस्टिस पद की शपथ ली थी, तब वे यहां आये थे। यहां पर उन्होंने छत्तीसगढ़वासियों का अनोखा स्वागत सत्कार देखा था और भावविभोर हुए थे। तभी से मुझे यह भी मालूम है कि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में युवा जजों और युवा अधिवक्ताओं की टीम है, जो बेहद लगन के साथ काम कर रही है। उसी समय से मैं छत्तीसगढ़ आना चाहता था और इस टीम के साथ काम करने का इच्छुक था।

जस्टिस मेनन ने कहा कि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट और केरल में बहुत सारी समानताएं हैं। दोनों ही जगह कड़ी मेहनत करने वाले लोगों का सम्मान है। सन् 1983 से मैं न्यायिक क्षेत्र में सेवाएं देते आ रहा हूं और यह पाया हूं कि कड़े परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि बार और बेंच एक सिक्के के दो पहलू हैं। दोनों के साथ चलने से न्यायिक व्यवस्था सुदृढ़ होती है। मैं पारदर्शिता और खुले दिमाग के साथ काम करना चाहूंगा और न्यायिक प्रणाली को मानवता के मापदंड पर रखते हुए आम आदमी तक विश्वसनीय तरीके से पहुंचाने का काम करना चाहूंगा। यह सब आपके सहयोग से संभव होगा, इसका अनुरोध भी आप सबसे है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कार्यवाहक चीफ जस्टिस के दायित्व को अब तक संभाल रहे जस्टिस प्रशान्त मिश्रा ने चीफ जस्टिस मेनन के बारे में बताया। महाधिवक्ता कनक तिवारी ने ओवेशन वक्तव्य दिया।

मेनन ने अपने उद्बबोधन में सभी जजों, बार कौंसिल, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बार एसोसियेशन के पदाधिकारियों का भी उल्लेख किया। ओवेशन कार्यक्रम में केरल हाईकोर्ट के 6 जज उपस्थित थे। जस्टिस मेनन का परिवार भी समारोह में उपस्थित था। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के सभी जज, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिवक्ता और न्यायिक क्षेत्र से जुड़े लोग भी समारोह में उपस्थित थे।

 

 

NO COMMENTS