Home अपडेट सीवीआरयू के विभिन्न संकायों में प्रभावी शिक्षण के लिए विशेषज्ञ देंगे जानकारी,...

सीवीआरयू के विभिन्न संकायों में प्रभावी शिक्षण के लिए विशेषज्ञ देंगे जानकारी, सात दिन का कार्यक्रम शुरू

सीवी रामन विवि कोटा बिलासपुर में कार्यक्रम।

उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सहित कई विषयों पर होगा विचार मंथन

बिलासपुर। डॉ सी. वी. रामन विश्वविद्यालय में इंग्रेडिएंट्स ऑफ इफेक्टिव टीचिंग विषय पर सात दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू हुआ। इस दौरान प्राध्यापकों को शिक्षा और शिक्षक से संबंधित विषयों पर विषय विशेषज्ञ जानकारी देंगे और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर विचार मंथन किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ सी वी रमन विश्वविद्यालय वैशाली के कुलाधिपति डॉ वी.के. वर्मा ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तभी संभव है जब ऐसे आयोजन लगातार होते रहे । डॉ सी वी रामन विश्वविद्यालय ऐसे आयोजन लगातार करता रहता है।  यही कारण है कि यहां के शिक्षक हमेशा नई तकनीक, नई शिक्षा पद्धति से अपडेट रहते हैं और गुणवत्ता युक्त शिक्षा यहां दी जाती है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष कुलपति प्रोफेसर रवि प्रकाश दुबे ने कहा कि शिक्षक को हर क्षेत्र की जानकारी से अपडेट होना बेहद जरूरी है, तभी हम भावी पीढ़ी को सही ज्ञान और समाज को सही दिशा दे पाएंगे ।

कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने कहा कि सीखना सतत चलने वाली प्रक्रिया है, यदि हम सीखना बंद करें तो जीवन नीचे की ओर चला जाएगा। जीवन प्रगति करने के लिए हमें निरन्तर सीखने की जरूरत होती है , और ऐसे आयोजनों से हम एक ही स्थान पर अपने आप को अपडेट कर सकते हैं ।

कार्यक्रम को सम कुलपति डॉ पी के नायक, इंजीनियरिंग के प्राचार्य और कार्यक्रम के समन्वयक डॉ मनीष उपाध्याय ने भी संबोधित किया। आभार दूरवर्ती शिक्षा के डायरेक्टर डॉ अरविंद तिवारी ने प्रदर्शित किया। यह आयोजन विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी व सीआईक्यूए के द्वारा आयोजित किया गया है। इस अवसर पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष प्राध्यापक सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

NO COMMENTS