Home अपडेट मंत्री ने गर्ल्स स्कूल के बाहर खींची यलो लाइन, परिधि में तम्बाकू...

मंत्री ने गर्ल्स स्कूल के बाहर खींची यलो लाइन, परिधि में तम्बाकू के सेवन और बिक्री पर मिलेगी सजा

नूतन चौक बिलासपुर स्थित शासकीय कन्या हायर सेकेन्डरी स्कूल में तम्बाकू निषेध के लिए पीली पट्टी खींचते हुए प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग के मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया।

तम्बाकू मुक्त जिला बनाने के जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाने की शपथ ली छात्राओं ने

बिलासपुर। प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग के मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने नूतन चौक पर स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला के बाहर बुधवार को यलो लाइन खींची। इस लाइन के भीतर तम्बाकू उत्पाद का सेवन और बिक्री करना पूर्णतः निषिद्ध रहेगा।

उल्लेखनीय है कि जिले को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत कोटपा अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों को कड़ाई से लागू किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्कूलों के बाहर 100 गज (91 मीटर) के क्षेत्र तम्बाकू का सेवन व विक्रय पूर्णतः निषिद्ध किया गया है। प्रथम चरण में जिले के 12 स्कूलों में यलो लाइन खींची जायेगी। इऩ स्कूलों ने कोटपा अधिनियम के मापदंड पूरे कर लिये हैं। इसकी शुरूआत मंत्री डॉ. डहरिया के हाथों हुई। यह यलो पट्टी चार इंच मोटी है। इस परिधि के भीतर तम्बाकू सेवन करने पर कोटपा एक्ट की धारा चार के तहत 200 रुपये का जुर्माना लगेगा वहीं तम्बाकू उत्पाद बेचने पर धारा छह के तहत 200 रुपये या एक साल की कैद हो सकती है।

इस मौके पर मंत्री डॉ. डहरिया ने छात्राओं को शपथ दिलाई कि वे तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगे और परिवार, पड़ोसियों तथा आसपास के लोगों को तम्बाकू का नुकसान बताकर इसके विरुद्ध जागरूक करेंगे।

इस कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ.संजय अलंग, तखतपुर विधायक रश्मि सिंह, डिप्टी कलेक्टर व नोडल अधिकारी अंशिका पांडेय, स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक व छात्राएं उपस्थित थीं।

NO COMMENTS