Home अपडेट विजयाराजे सिंधिया की जयंती पर मोदी सरकार जारी करेगी 100 रुपये का...

विजयाराजे सिंधिया की जयंती पर मोदी सरकार जारी करेगी 100 रुपये का स्मारक सिक्का

नई दिल्ली। मोदी सरकार दिवंगत भाजपा नेता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर सोमवार को उनके सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करने का फैसला किया है। बता दें कि विजयाराजे सिंधिया जनसंघ से जुड़ी रहीं और भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। उनके सम्मान में स्मारक सिक्का जारी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि, ‘‘कल, 12 अक्टूबर को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जयंती है। इस खास अवसर पर सुबह 11 बजे 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जायेगा। यह उनके जन्मशताब्दी उत्सव का हिस्सा है और उनके महान व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि देने का एक अवसर है।’’ गौरतलब है कि राजघराने से ताल्लुक रखने वाली सिंधिया भाजपा के बड़े चेहरों में से एक थीं और हिंदुत्व मुद्दों पर काफी मुखर थीं। उनका जन्म 12 अक्टूबर, 1919 को हुआ था। उनकी बेटियां वसुंधरा राजे, यशोधरा राजे और पौत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं।

 

खास बात ये है कि, सिंधिया राजघराना देश का पहला ऐसा राज परिवार है, जिसके सदस्य के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी हो रहा है। वहीं ग्वालियर को यह सम्मान दूसरी बार मिल रहा है। बता दें कि इससे पहले भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी के सम्मान में भी 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी हो चुका है।

भाजपा में विजयाराजे सिंधिया की विरासत को मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे संभाल रहीं थीं। हालांकि हले राजमाता के नाती और कांग्रेस में रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया 6 माह पहले उनके पद्चिन्हों पर चलते हुए भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।

स्मारक सिक्का जारी करने को लेकर भाजपा मध्य प्रदेश ने ट्वीट कर बताया कि, “आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजमाता विजयाराजे सिंधिया जन्मशताब्दी समारोह के उपलक्ष में 100 रुपये का सिक्का संस्कृति मंत्रालय द्वारा 12 अक्टूबर 2020 प्रातः 11:00 बजे जारी किया जायेगा।”

NO COMMENTS