Home अपडेट गुरु घासीदास विवि में ऑनलाइन पढ़ाई, डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये घरों से...

गुरु घासीदास विवि में ऑनलाइन पढ़ाई, डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये घरों से किये जा रहे दफ्तर के काम, नया सत्र लॉकडाउन खत्म होने के बाद  

प्रशासनिक भवन, गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर।

बिलासपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप  ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था की गई है।

छात्र, शोधार्थी और शिक्षक विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये इन पाठ्यक्रमों को एक्सेस कर रहे हैं। कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता के निर्देशन में विभिन्न सूचना तकनीक माध्यमों ईमेल, जूम, ब्लैकबोर्ड, गूगल क्लास, व्हाट्सअप, यूट्यूब, मूक्स, स्वयंप्रभा, पावरप्वाइंट आदि से सक्रियता से कार्य संपादित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के लगभग 400 शिक्षक विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से स्टडी मटेरियल उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें अध्यापन का कार्य, परामर्श, असाइनमंट, प्रोजेक्ट आदि में शामिल हैं।

शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन माध्यमों से ली जा रही कक्षाओं के दौरान छात्र शिक्षक से सीधे सवालों के जवाब भी ले पा रहे हैं जो इंटरएक्टिव मीडियम के तौर पर कार्य कर रहा है। केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षण प्रदान किये जाने एवं अध्ययन के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई को दूर करने के लिए छात्र-छात्राएं सीधे शिक्षक से संवाद कर सकते हैं कि व्यवस्था की गई है। इस हेतु छह सदस्यीय समिति भी गठित की गई है।

विश्वविद्यालय में लॉकडाउन के चलते अतिआवश्यक कार्यालयीन कार्यों को छोड़कर अन्य कार्यों का सम्पादन घर से ऑनलाइन किया जा रहा है। सभी विभागाध्यक्षों व अधिकारियों को लॉकडाउन के दौरान ई मेल, व्हाट्सअप, एसएमएस और फोन पर उपलब्ध रहने कहा गया है।

लॉकडाउन के बाद नये सत्र की प्रवेश सूचना जारी होगी

विश्वविद्यालय द्वारा महामारी नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश सूचना जारी नहीं की गई है। सरकार द्वारा लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा के बाद विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश सूचना जारी कर सकता है।

विश्वविद्यालय प्रशासन नवीन शैक्षणिक सत्र 2020-21 प्रवेश की अधिसूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट  www.ggu.ac.in  पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सभी संबंधित लोग विश्वविद्यालय की वेबसाइट का समय-समय पर अवलोकन करते रहें।  इस दौरान समाचार पत्रों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश सूचना दी जाएगी।

NO COMMENTS