Home अपडेट रिश्वत के 19 हजार रुपये जेब में डालते ही पटवारी को एसीबी...

रिश्वत के 19 हजार रुपये जेब में डालते ही पटवारी को एसीबी की टीम ने धर दबोचा

रिश्वत की रकम के साथ गिरफ्तार पटवारी रामावतार दुबे।

तखतपुर/टेकचंद कारडा । जमीन की पर्ची बनवाने के नाम पर 20 हजार की मांग करने वाले गनियारी के पटवारी को एंटी करप्शन ब्यूरो ने आज तखतपुर मंडी चौक पर रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

घोंघाडीह के बालाराम यादव (59 वर्ष) को अपने पांच भाईयों के नाम पर बंटवारे की जमीन की अलग-अलग पर्ची बनवानी थी। हल्का नम्बर 22 के पटवारी रामावतार दुबे से उसने सम्पर्क किया तो उसने 20 हजार रुपये की मांग की। इसकी शिकायत 16 जुलाई को बालाराम ने एंटी करप्शन ब्यूरो में की। पटवारी ने जब दुबारा रिश्वत मांगी तो एसीबी की ओर से दिये गये रिकॉर्डिंग मशीन में प्रार्थी ने पूरी बातचीत को रिकॉर्ड कर लिया। सौदा 19 हजार रुपये में तय हुआ। पटवारी ने उसे पैसे लेकर कन्या हाईस्कूल के पास मंडी चौक पर 19 हजार रुपये देना तय हुआ। पटवारी के पहुंचने पर प्रार्थी बालाराम ने दो-दो हजार रुपये के 9 नोट और पांच-पांच सौ रुपये के दो नोट कुल 19 हजार रुपये उसके हाथ में थमाये। रकम को पटवारी ने अपनी जेब में जैसे ही डाला, वहां मौजूद एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने उसे दौड़ाकर रंगे हाथों हिरासत में ले लिया। उसे खपरी रेस्ट हाउस लाया गया और गिरफ्तारी की कार्रवाई की गई। उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा चार के अलावा संशोधित अधिनियम 2018 के तहत कार्रवाई की गई है। कार्रवाई प्रभारी डीएसपी रश्मीत कौर चावला के नेतृत्व में की गई। विवेचक प्रमोद खेस ने पटवारी को रंगे हाथों गिरफ्त में लिया।

पटवारियों में हड़कम्प

नई पर्ची जारी करना, नामांतरण करना, फौती उठाना आदि सभी कार्य लोकसेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में आते हैं, जिसका कड़ाई से पालन के लिए राज्य सरकार का निर्देश है और जिला प्रशासन ने भी समय-समय पर इसके लिए आदेश जारी किया है। इसके बावजूद पटवारी और राजस्व विभाग के दूसरे अधिकारी-कर्मचारी ग्रामीणों के काम न कर उन्हें भटकाते हैं, जिसके पीछे रिश्वत लेने की मंशा होती है। इन दिनों गांवों में प्रत्येक कृषक की भूमि का रिकॉर्ड ऑन लाइन किया जा रहा है, जिसके लिए भी पटवारियों ने एक निश्चित रकम तय कर रखी है। लगातार शिकायतों के बावजूद उनके विरुद्ध किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हो रही थी। एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा आज की गई कार्रवाई से क्षेत्र के पटवारियों में हड़कम्प मचा हुआ है।

NO COMMENTS