Home अपडेट अब प्लेटफॉर्म में होंगे विकलांग मित्र, स्टेशन के दूसरे छोर पर खुलेगा...

अब प्लेटफॉर्म में होंगे विकलांग मित्र, स्टेशन के दूसरे छोर पर खुलेगा टिकट घर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सलाहकार समिति की बैठक।

बिलासपुर। बिलासपुर रेलवे प्लेटफॉर्म पर एक विकलांग मित्र की तैनाती की जायेगी, जो दिव्यांगों की उनकी आवश्यकतानुसार यात्रा से सम्बन्धित सहायता करेंगे। रेलवे ने स्टेशन के दूसरे छोर पर भी रेलवे टिकट घर खोलने का निर्णय ले लिया है, जिस पर शीघ्र काम शुरू हो जायेगा।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जेड आर यू सी सी के सदस्यों की बैठक रेलवे महाप्रबंधक सभागृह में महाप्रबंधक गौतम बनर्जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में अखिल भारतीय विकलांग चेतना परिषद् की ओर से उपस्थित सदस्य राजेंद्र राजू अग्रवाल ने  प्रस्ताव रखा कि दिव्यांगों की सुविधा के लिए एक विकलांग मित्र हो, जो अप्रान पहनकर रेलवे प्लेटफार्म पर घूमता रहे। उसे जो भी दिव्यांग यात्री दिखे उससे उसकी आवश्यकता तथा व्यवस्था समझकर उसकी सहायता करे। विकलांग को रेलवे की ओर से सहायता मिलने पर वह अपनी यात्रा सुखद कर सकेगा। साथ ही बैठकों में राजेंद्र राजू अग्रवाल ने  रेलवे प्लेटफार्म के दूसरे छोर पर भी टिकट बुकिंग ऑफिस होनी चाहिए। एसईसीआर के सचिव ने बताया कि यह प्रस्ताव पास हो गया है तथा कार्य चल रहा है जो शीघ्र ही पूरा हो जायेगा।

सदस्यों ने रखी यात्री सुविधाएं बढ़ाने की मांग

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे  क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 15वीं बैठक में इस समिति के 34  सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में  जोन के महाप्रबंधक ने सदस्यों का स्वागत करते हुए यात्री सुविधाओं के विकास के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यो एवं जोन की उपलब्धिओं से अवगत कराया ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सचिव हिमांशु जैन ने पावरपाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से यात्री सुविधा एवं उपलब्धियों की जानकारी दी।

सदस्यों ने प्रमुख रुप से अनेक स्टेशनों में गाड़ियों के ठहराव, ट्रेनों के फेरों में वृद्वि तथा कुछ गाडियों के के साथ ही फुट ओवर ब्रिज तथा रैम्प की सुविधा आदि की मांग रखी । महाप्रबंधक बनर्जी ने समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के सुझावों को पूरा करने का हर संभव प्रयास करेंगे ।

बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) एवं जनसंपर्क अधिकारी साकेत रंजन ने किया। बैठक में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के समस्त विभागों के प्रमुख उपस्थित थे ।

NO COMMENTS