Home अपडेट चार अधिकारियों की टीम करेगी रेलवे ट्रैक पर क्रेन पलटने की जांच,...

चार अधिकारियों की टीम करेगी रेलवे ट्रैक पर क्रेन पलटने की जांच, पटरियों पर आवागमन शुरू पर निगरानी के साथ

चुचुहियापारा अंडरब्रिज निर्माण के दौरान हुआ हादसा।

कटनी मार्ग की ट्रेनों को बिलासपुर स्टेशन नहीं लाया गया, उसलापुर से रवाना हुईं

बिलासपुर। चुचुहियापारा अंडरब्रिज के निर्माण कार्य के दौरान पटरी पर क्रेन पलटने की घटना की जांच रेलवे के चार अधिकारियों की टीम करेगी। गुरुवार सुबह से मुम्बई हावड़ा मार्ग को यातायात के लिए चालू कर दिया गया है लेकिन यह ध्यान रखा जा रहा है कि पूरी तरह सुधार से पहले क्षत्तिग्रस्त हुई पटरियों पर यातायात का दबाव नहीं बढ़े। इसके चलते कई ट्रेनों को बिलासपुर नहीं लाकर उसलापुर स्टेशन से ही रवाना किया जा रहा है।

जांच टीम में चीफ इंजीनियर रेल एंड वर्क के वी राव, चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ए के सिंह, मुख्य संरक्षा अधिकारी ए के जैन और चीफ मैकेनिकल ऑफिसर जयराम मांझी शामिल किये गये हैं।

मुम्बई हावड़ा मार्ग चूंकि अत्यन्त व्यस्त है इसलिये यहां शीघ्रता के साथ यातायात के लिए चालू करना जरूरी था। इसके लिए रेलवे ने युद्धस्तर पर कार्य किया। रेलवे इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और सेफ्टी विभाग के दो सौ से अधिक स्टाफ इस काम में पूरी रात लगे रहे। देर रात एक बजे क्रेन के सभी पार्ट्स अलग करके पटरियों से हटा लिया गया था लेकिन क्रेन के पलटने से ओएचई लाइन बुरी तरह क्षत्तिग्रस्त हो गई थी, इसे सुबह तक सुधार लिया गया। रेलवे की ओर से बताया गया है कि आज सुबह 5.45 बजे मुम्बई हावड़ा मार्ग पर यातायात प्रारंभ हो गया है। अप, डाउन और मिडिल तीनों ही लाइन पर दुर्घटना का असर था, जिसके कारण कल पूरी रात अनेक ट्रेनों का रूट बदला गया और कई ट्रेनों को उसलापुर बाइपास ले जाकर आगे बढ़ाया गया।

ट्रैक और ओएचई लाइन में सुधार के बावजूद कई ट्रेनों को आज उसलापुर स्टेशन से ही रवाना किया गया। कटनी की ओर जाने वाली ट्रेनों को बिलासपुर नहीं लाया गया और उन्हें दाधापारा बाइपास से उसलापुर से आगे की मार्ग पर ले जाया गया है। रेलवे ने इसकी वजह यह बताई है कि कल रात से यातायात बाधित होने के कारण लम्बी दूरी की कई ट्रेनों को आज बिलासपुर स्टेशन से एक के बाद एक रवाना किया जा रहा है, साथ ही मरम्मत के बाद ट्रैक की स्थिति पर निगरानी की जा रही है। क्रेन पलटने के बाद ट्रैक के नीचे के दबाव पर नजर रखी जा रही है। दुर्घटना स्थल से ट्रेनों को बेहद धीमी गति से आगे बढ़ाया जा रहा है। मालगाड़ी के लिए बाइपास ट्रैक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज 14 नवम्बर को दुर्ग से छूटने वाली 12823 दुर्ग-निजामुद्दीन, छत्तीसगढ़ संपर्कक्रांति एक्सप्रेस को बिलासपुर स्टेशन के स्थान पर व्हाया दाधापारा-उसलापुर बायपास से रवाना किया गया।

इसी तरह दुर्ग से शाम को छूटने वाली 12853 दुर्ग-भोपाल, अमरकंटक एक्सप्रेस और 15160 दुर्ग-छपरा, सारनाथ एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन  नहीं लाकर उसलापुर से रवाना किया गया। इन दोनों ट्रेनों को दाधापारा-उसलापुर बायपास होकर गंतव्य के लिए रवाना किया जायेगा।

सम्बन्धित समाचार- पटरी पर क्रेन के पलटने से घायल लोगों में रेलवे के वरिष्ठ अभियंता और ठेकेदार भी शामिल
भारी भरकम क्रेन ओएचई लाइन तोड़ते हुए पटरी पर पलटी, मुम्बई हावड़ा मार्ग पर रेल यातायात ठप, नौ घायल

 

 

NO COMMENTS