Home अपडेट बीपीएल परिवार के तेजराम के नाम अडानी की कम्पनी का पॉवर ऑफ...

बीपीएल परिवार के तेजराम के नाम अडानी की कम्पनी का पॉवर ऑफ अटार्नी!

प्रस्तावित बिलासपुर पथरापाली फोरलेन।

बिलासपुर। करोड़ों रुपये के सड़क निर्माण के काम में अडानी की कम्पनी का पॉवर ऑफ अटार्नी सुदूर जंगल में रहने वाले बीपीएल परिवार के तेजराम साहू के पास है। कम्पनी की ओर से उसने सरकार को बताया है कि किसी भी प्रकार के टैक्स, रायल्टी वगैरह का भुगतान करने के लिये वह जिम्मेदार रहेगा।

पूरा मामला कुछ यूं है कि छत्तीसगढ के बिलासपुर जिले में नेशनल हाईवे अथॉरटी आफ इंडिया द्वारा बिलासपुर से पथरापाली तक 53.3 किमी एनएच-130 के लिए फोरलेन सडक का निर्माण किया जा रहा है। यह काम अडानी की कंपनी बिलासपुर-पथरापाली रोड प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद को दिया गया है। पथरापाली रोड प्राइवेट लिमिटेड का पता संभव हाउस जजेज बंगलो रोड बोडकदेव रोड अहमदाबाद 380015 गुजरात में है। इसका रजिस्टर्ड कार्यालय अडानी हाउस, श्रीमाली सोसायटी मीथाखली के पास सिक्स रोड नवरंगपुरा अहमदाबाद 380006 दर्ज है। इस कम्पनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने 29 सितंबर 2018 को प्रस्ताव पास कर तेजराम साहू को राज्य सरकार की विभागों से कंपनी की ओर से सभी प्रकार के सौदे और दस्तावेजों पर दस्तखत, पत्राचार करने के लिए अधिकृत किया है। एकबारगी लगता है कि सैकडों करोड रुपए के रोड निर्माण प्रोजेक्ट के लिए अडानी की कंपनी ने पॉवर आफ अर्टानी आर्थिक रूप से मजबूत किसी व्यक्ति को दी होगी पर ऐसा नहीं है।  तेजराम साहू कोयलांचल कोरबा जिले के एक सुदूर गांव सेमीपाली का रहने वाला है। सूचना का अधिकार से मिले दस्तावेजों में लिखे पते के अनुसार उसके गांव सेमीपाली, कुदुरमाल जिला कोरबा जाने से तेजराम मिल गया। संवाददाता ने जब उससे पूछा कि क्या अडानी की कम्पनी ने आपको सभी सरकारी बकाया भुगतान के लिये पॉवर ऑफ एटार्नी दे रखी है? तेजराम यह सुनकर घबरा गया। उसने कहा, नहीं-नहीं मैं तो सिर्फ उनका एक कर्मचारी हूं। इसके बाद उसने किसी भी सवाल का जवाब भी देने से मना कर दिया। राज्य के सभी बीपीएल परिवारों और मतदाताओं की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है। इससे पता चला कि सेमीपाली गांव गांव में तेजराम पिता खोरबहरा नाम का एक ही व्यक्ति है। उसकी पत्नी के नाम पर बीपीएल कार्ड भी है तथा गांव की मतदाता सूची में भी उसका नाम दर्ज है।

तेजराम साहू ने 13 दिसंबर 2018 को सौ रूपए के भारतीय गैर न्यायिक स्टाम्प में शपथ पत्र दिया है कि वह बिलासपुर-पथरापाली रोड प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी का मुख्तियार आम है। आयकर विभाग सहित अन्य विभागों में उसका कोई बकाया नहीं है। उसका कोई बकाया है तो इसकी जानकारी दी जाये वह राशि जमा करने के लिये तैयार है।

कलेक्टर बिलासपुर के समक्ष पतरापाली रोड प्राइवेट लिमिटेड के मुख्तियार आम के रूप में तेजराम ने निम्न श्रेणी चूना पत्थर खनन के लिए रतनपुर नगरपालिका क्षेत्र के पटवारी हल्का नंबर 37 के खसरा नंबर 6631/1 के रकबा 17.13 हेक्टेयर में से 01 हेक्टेयर पर उत्खनन के लिए 14 दिसंबर 2019 को आवेदन प्रस्तुत किया था। जिस पर कार्यालय कलेक्टर खनिज शाखा बिलासपुर ने 28 जनवरी 2019 को अनुमति जारी की है।

कम्पनी के बताये गये फोन नंबर पर सम्पर्क कर इस बारे में जानकारी लेने के लिये कोशिश की गई तो वहां से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

इस मामले को समझने के लिए एक चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कई बार बड़ी कम्पनियां ऐसा करती हैं। शासन को कई तरह की रायल्टी, टैक्स आदि जमा करने के लिये वही व्यक्ति जिम्मेदार होता है जिसके नाम पर पॉवर ऑफ अटार्नी होती है।

NO COMMENTS