Home अपडेट डायबिटीज से अंधत्व की समस्या भयावह हो रही, दो दिन के राष्ट्रीय...

डायबिटीज से अंधत्व की समस्या भयावह हो रही, दो दिन के राष्ट्रीय सेमिनार में होगी चर्चा, मुफ्त जांच शिविर भी

डायबिटीज पर प्रस्तावित राष्ट्रीय सेमिनार की जानकारी देते हुए डॉक्टर।

आईएमए हाल में 18 को सेमिनार, 19 की सुबह कंपनी गार्डन में निःशुल्क जांच

ऑल इंडिया ओफ्थाल्मोलॉजिकल सोसायटी और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में डायबिटीज से होने वाले अंधभक्त के निवारण हेतु राष्ट्रीय सेमिनार 18 व 19 अगस्त को राष्ट्रीय सेमिनार एवं जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ और आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष एल सी मढ़रिया व वरिष्ठ डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण कालवीट व डा. रायजादा ने बताया कि आईएमए हॉल में शनिवार की रात आठ बजे से 10 बजे तक सेमिनार रखा गया है। रविवार को सुबह 7.30 से 9 बजे तक  विवेकानंद गार्डन में जांच शिविर रखा गया है।

डॉक्टरों ने बताया कि पूरे दुनिया में 17 करोड़ से अधिक लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जिनमें से 7 करोड़ केवल भारत में हैं। यही स्थिति रही तो 2025 तक भारत में 14 करोड़ लोग डायबिटीज से ग्रसित हो जाएंगे। डॉ. मढ़रिया ने कहा कि अमेरिका जैसे देशों में भी लोग डायबिटीज के कारण अपनी दृष्टि खो चुके हैं और इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। डॉ. कालविट के अनुसार तीन-चार करोड़ लोगों को तो पता ही नहीं होता कि वे डायबिटीज के मरीज हो चुके हैं। डायबिटीज ह्रदयाघात का भी कारण बनता है। तबियत खराब होने पर डॉक्टर के पास आते हैं तब इसका पता उन्हें चलता है। बिलासपुर आईएमए के अध्यक्ष डॉ. आरडी गुप्ता ने लोगों से सेमिनार में भाग लेने और निःशुल्क जांच कराने का अनुरोध किया है।

NO COMMENTS