Home अपडेट राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लिये एक सितम्बर...

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लिये एक सितम्बर से लिये जाएंगे आवेदन

बिलासपुर कलेक्टर की समय सीमा बैठक।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने तैयारी के लिये दिया निर्देश

बिलासपुर। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत् 1 सितम्बर से ग्राम पंचायतों में आवेदन लिए जाएंगे। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने सभी ग्राम पंचायतों में इसके लिए आवदेन प्रपत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक निर्देश आज टीएल की बैठक में दिया।

कलेक्टर ने सभी पंचायत सचिवों को ग्राम पंचायतों में आवेदन लेने और उऩकी जांच के लिए पटवारी तथा ग्राम कृषि विस्तार अधिकारी को रोस्टर बनाकर उपस्थित रहने का निर्देश दिया। सभी एसडीएम सतत् इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

कलेक्टर ने शत् प्रतिशत त्रुटिरहित गिरदावरी के लिए हरेक खेत में जाकर गिरदावरी का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। सभी स्तर के राजस्व अधिकारियों को उनके लिए आबंटित गांव में 10 प्रतिशत खसरों की जांच करनी है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिन किसानों ने सामान्य धान के बदले सुगंधित धान या अन्य फसल लगाई है, उनके रकबे की एंट्री प्राथमिकता से करने का निर्देश दिया गया।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए भी निर्देश दिया गया।

गोधन न्याय योजना के तहत नगरीय क्षेत्र के गौठानों में गोबर खरीदी एवं जैविक खाद की बिक्री बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गौठानों में निर्मित सुपर कम्पोस्ट खाद का उपयोग वृक्षारोपण हेतु करने के लिए प्रोत्साहित करें और सार्वजनिक एवं निजी प्रतिष्ठान, खदान क्षेत्रों में किए जा रहे वृक्षारोपण में इस खाद का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाए। गौठानों में खाद बनाने के कार्य में लगे स्व सहायता समूहों को उनकी लाभांश की राशि का भुगतान सर्वोच्च प्राथमिकता से करने कहा। गौठानों में विकसित किए गए चारागाहों में पानी की व्यवस्था के लिए जल्द से जल्द बोर खनन के निर्देश दिए गए।

बैठक में कलेक्टर ने कोविड-19 के वैक्सीनेशन की समीक्षा की। उन्होंने माइक्रो प्लानिंग कर वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने कहा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों द्वारा घर-घर जाकर वैक्सीनेशन से छूटे हुए लोगों का सर्वे करने, जिन क्षेत्रों में ज्यादा लोग टीके से वंचित है वहां टीम बनाकर टीकाकरण कराने तथा टीकाकरण सत्र बढ़ाने का निर्देश दिया। बिल्हा, मल्हार, तखतपुर नगरीय निकायों में टीकाकरण की प्रगति को देखते हुए इन निकायों में शत-प्रतिशत टीकाकरण जल्द से जल्द सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की समीक्षा करते हुए इस योजना के क्रियान्वयन में जिले को अग्रणी बनाने कहा। उन्होंने कहा कि क्लीनिक में हर प्रकार की दवा तथा जांच सुविधा उपलब्ध हो जिससे प्रत्येक हाट बाजार में अधिक से अधिक मरीज लाभान्वित हो सकें।

कलेक्टर ने नगर निगम बिलासपुर सहित तखतपुर एवं रतनपुर नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान तथा जिले में प्रगतिरत इंग्लिश मीडियम स्कूलों की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द उच्च गुणवत्ता के साथ निर्माण पूर्ण करने कहा। बहतराई स्टेडियम के शेष बचे कार्य को भी शीघ्र पूर्ण कर खेल विभाग को हस्तांतरित करने  का निर्देश पीडब्लूडी विभाग को दिया। उन्होंने अमृत मिशन कार्य की समीक्षा की और 15 सितम्बर के बाद सड़कों के मरम्मत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन व्यापार विहार स्मार्ट सड़क और प्लेटोनियम 20 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम, नेशनल लोक अदालत, संग्रहण केन्द्रों से धान का उठाव और नागरिक आपूर्ति निगम में चावल जमा करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

NO COMMENTS