Home अपडेट निजात अभियान से अपराधों में 20 फीसदी कमी आई, चुनाव भी शांतिपूर्ण...

निजात अभियान से अपराधों में 20 फीसदी कमी आई, चुनाव भी शांतिपूर्ण रहा

बिलासपुर पुलिस वाहन चालकों में नशे की चेकिंग करती हुई।

हत्या, छेड़खानी, चोरी, चाकूबाजी घटी, 4 हजार से अधिक लोग  10 माह में गिरफ्तार

बिलासपुर। पुलिस के निजात अभियान का जिले में अच्छा असर देखने को मिल रहा है। अभियान शुरू होने के बाद से अपराध लगातार घट रहे हैं। हत्या, चाकूबाजी, छेड़छाड़, चोरी जैसे मामले भी कम हुए हैं।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि फरवरी माह से चल रहे निजात अभियान के तहत एनडीपीएस व आबकारी एक्ट में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। कुल 3,861 प्रकरणों में 4,009 व्यक्ति गिरफ्तार हुए। गैर- जमानती प्रकरण होने के कारण इनमें से 736 आरोपी जेल गए। इस दौरान 33,818 लीटर शराब जब्त की गई।

अभियान के बाद से मारपीट की घटनाओं में 10 प्रतिशत, हत्या के प्रयास में 64 %, हत्या में 43 %, चाकूबाजी में 55 प्रतिशत, छेड़छाड़ में 37 फीसदी और चोरी में 23% कमी आई। इन 10 महीनों में नशे के विरुद्ध वृहद जनजागरुकता के 3,412 कार्यक्रम किए गए। थानों में नशे के आदी लोगों की काउंसलिंग हो रही है, जिससे सैकड़ों लोग नशे से दूर हुए हैं।

डीजीपी अशोक जुनेजा के निर्देशन में आईजी बिलासपुर अजय यादव के मार्गदर्शन में अवैध नशा के विरुद्ध फरवरी से जिले में अभियान निजात चलाया जा रहा है। एसपी संतोष सिंह ने बताया कि कुल अपराधों में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी होकर 11,086 अपराध दर्ज हुए है, जो की मुख्यतः एनडीपीएस और आबकारी एक्ट की वजह से है। अभियान के दौरान आबकारी के 3,698 प्रकरणों में कुल 3,804 व्यक्ति व एनडीपीएस के 163 प्रकरणों में कुल 205 आरोपी गिरफ्तार हुए है तथा 1.65 करोड़ कीमत के नशीले पदार्थ की जब्त हुई है। आबकारी में गिरफ्तार लोगों में बड़ी संख्या सार्वजनिक स्थलों पर शराब सेवन कर हुडदंग करने वाले लोग हैं और कुल 33हजार 818 लीटर अवैध शराब जब्त हुई। एनडीपीएस प्रकरणों में गांजा और अन्य नशीली वस्तुएं जब्त की गई। इन कार्रवाईयों से अपराधियों में दहशत हुई हैं। कोटपा में 650 लोगों पर कार्रवाई हुई। नशे में गाड़ी चलाने वाले 1,307 लोगों को कोर्ट भेजा गया, जहां प्रत्येक ऐसे चालक पर दस-दस हजार रुपए का भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया। नशे के विरुद्ध जनजागरूकता के तहत लोगों के सहयोग से स्कूल कॉलेज और सार्वजनिक जगहों पर कुल 3,412 कार्यक्रम किए गए और आदी सैकड़ों लोगों की लिस्टिंग कर उनकी विभिन्न संस्थाओं की मदद थाने में काउंसलिंग हुई, जिससे सैकड़ों लोग नशे से दूर हुए हैं।

-0-0

NO COMMENTS