Home अपडेट मतगणना की तैयारी पूरी, सुरक्षित व पारदर्शी व्यवस्था के लिए आयोग के...

मतगणना की तैयारी पूरी, सुरक्षित व पारदर्शी व्यवस्था के लिए आयोग के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे- कलेक्टर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पी. दयानंद मतगणना की तैयारी पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए।

कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के भवन में 11 दिसंबर को होने वाली विधानसभा चुनावों के मतगणना की गिनती के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग रूम का ताला खोलने से लेकर अंतिम परिणाम घोषित होते तक की पूरी कार्रवाई सीसीटीवी के निगरानी में तो होगी ही, पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतगणना स्थल में प्रवेश करने वालों की तीन स्तर पर जांच होगी। यहां कोई भी इलेक्ट्रॉलिक डिवाइस, पान गुटखा तक भी लेकर नहीं जाया जा सकेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर पी. दयानंद ने आज दोपहर मंथन सभाकक्ष में पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुबह 8 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, इसके आधे घंटे बाद ईवीएम मशीनों से गिनती शुरू होगी। बिलासपुर में सात विधानसभा क्षेत्रों के वोट गिने जाएंगे। सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। मतगणना के लिए सुबह सात बजे स्ट्रांग रूम खोलने के दौरान अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता उपस्थित रह सकेंगे लेकिन स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम मशीनों को गिनती टेबल तक निर्वाचन के कर्मचारी ही लेकर जाएंगे। इसमें साथ जाने की अनुमति प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को नहीं होगी। हालांकि इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी, जिसकी सीडी मांगे जाने पर उपलब्ध करा दी जाएगी। मतगणना के प्रत्येक राउण्ड के वोटों की गिनती के बाद दूसरे राउण्ड की गिनती शुरू होगी। प्रत्येक चरण में लॉटरी के जरिये किसी एक बूथ से मिले वोटों का मिलान वीवीपैट मशीन के वोटों से भी किया जाएगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए निर्वाचन कर्मचारियों और अभिकर्ताओं के लिए अलग-अलग द्वार तय किए गए हैं। उनकी तीन चरणों में जांच होगी। यहां पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कोई आपत्ति जनक सामग्री या दस्तावेज, सेल फोन, कैमरा, मोबाइल, केलकुलेटर आदि प्रतिबंधित रहेगा। पान गुटखा भी लेकर कोई नहीं घुस सकेगा। पी. दयानंद ने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया सुरक्षा व्यवस्था के साथ पारदर्शी तरीके से पूरा कराने के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप सभी कदम उठाए गए हैं।

NO COMMENTS