Home अपडेट लोक गायक लालजी श्रीवास के जस गीतों पर आज झूमिये, फेसबुक लाइव...

लोक गायक लालजी श्रीवास के जस गीतों पर आज झूमिये, फेसबुक लाइव पर…

लालजी श्रीवास, छत्तीसगढ़ी लोक गायक, बिलासपुर।

बिलासपुर।  बावरा मन के वर्चुअल प्रोग्राम “उमंग-20” फेसबुक लाइव में रविवार 18 अक्टूबर को शाम 7 बजे छत्तीसगढ़ देवी-स्तुति के जस-गीतों की बिलासपुर के मशहूर लोक-कलाकार लालजी श्रीवास अपने साथियों के साथ प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा वे पारम्परिक लोक गीत भी प्रस्तुत करेंगे।

ज्ञात हो कि लालजी श्रीवास छत्तीसगढ़ी लोक संगीत के सहज और मौलिक गायक हैं। तेरह बरस की अवस्था में उन्होंने बिलासपुर जिले के तखतपुर क्षेत्र के हरदी गांव में अपने बड़े भाइयों के साथ शिवशक्ति मानस परिवार की रामायण मंडली में गाना शुरू किया था। लालजी ने अपने परिवार के साथ लोक-संगीत की बारीकियों को समझा और वर्ष 1997 में लोक मंच “मन भौंरा” की स्थापना की। लालजी ने छत्तीसगढ़ी लोकगीतों का पारंपारिक स्वरूप बनाये रखा और अपनी गायन-वादन और नृत्य की 40 कलाकारों की प्रशिक्षित टोली के साथ कर्मा, ददरिया, सुआ, गोरी-गौरा, भोजली, पंथी और ख़ास तौर पर देवी के जस-गीतों की धूम मचा दी।

देश की सर्वोच्च पंचायत – संसद भवन में भी उन्होंने छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति की खुशबू बिखेरी और वर्ष 2011 में उन्हें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार द्वारा सम्मानित किया गया।  दिल्ली के प्रगति मैदान में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने उनकी प्रस्तुति को सराहा और सम्मानित किया। लालजी ने ओडिशा के संक्रांति महोत्सव,  मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में मालवा महोत्सव, आरपीएफ, नई दिल्ली के स्थापना समारोह, झारखंड, आसाम, गोवाहाटी, डिब्रूगढ़, और हैदराबाद में आयोजित विभिन्न लोक-महोत्सवों में छत्तीसगढ़ की संपन्न लोक-संस्कृति का परिचय कराया है।

वे वर्ष 1997 से वे लगातार कार्यक्रम पस्तुत कर रहे हैं और दो हजार से अधिक  मंचीय प्रस्तुतियां दे चुके हैं। बावरा मन के फेसबुक पेज में सायं 7 बजे लालजी श्रीवास अपनी टोली के साथ “जगमग जगमग जोत जलत हवय -जसगीत देवी गंगा, देवी गंगा” भोजली जैसे अनेक विख्यात लोक गीत प्रस्तुत करेंगे।

बावरा मन के अध्यक्ष पी. रामा राव और सचिव राजेश दुआ ने यह जानकारी दी।

इस लिंक के माध्यम से बावरा मन पेज में जाकर एवं लाइक कर कार्यक्रम देखा जा सकेगा-

https://www.facebook.com/BAWARAMANN2019/

NO COMMENTS