Home Uncategorized आईजी ने महिलाओं बच्चों के विरुद्ध अपराधों पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश...

आईजी ने महिलाओं बच्चों के विरुद्ध अपराधों पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया पुलिस अधीक्षकों को

पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने ली समीक्षा बैठक।

थाना-चौकी में नए कर्मचारियों को मौका देने तथा मादक पदार्थों की तस्करी पर पूरी तरह रोक लगाने कहा

बिलासपुर। रेंज के पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने आज पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बैठक में बल दिया कि महिलाओं और बच्चों से संबंधित प्रकरणों में अधिकारी तुरंत कार्रवाई करें। जिला स्तर पर होने वाली बैठकों में अपराध, मर्ग, चालान, शिकायतों आदि के संबंध में पृथक पृथक चर्चा करें। थाना चौकी की साफ-सफाई माल खानों में रखे सामानों को व्यवस्थित करने के साथ ही उनका शीघ्र निराकरण करने तथा पुराने कागजातों को नियमानुसार नष्ट करने की कार्रवाई करने का निर्देश आईजी ने दिया।

आने वाले पर्व त्योहारों के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखते हुए सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश उन्होंने पुलिस अधीक्षकों को दिया। साथ ही बेस्ट पुलिसिंग के लिए सामुदायिक पुलिसिंग के लिए नवाचार पर बल दिया। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लंबित राहत प्रकरणों के निराकरण पर ध्यान देने का निर्देश भी उन्होंने दिया। लंबित मामलों में फरार आरोपियों की पेशी के लिए विशेष टीम गठित कर गिरफ्तारी करने का निर्देश भी दिया गया। राजपत्रित अधिकारियों को उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र के थाना-चौकी के दिन प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी रखने तथा समय-समय पर थाना और चौकियों का भ्रमण कर लंबित मामलों के निराकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों में लंबे समय से पदस्थ अधिकारी कर्मचारियों को नियमानुसार बदलें और नए कर्मचारियों को जवाबदारी दें, ताकि उन्हें कार्य सीखने का अवसर मिले। उन्होंने सूचना तंत्र को सक्रिय करने और घटनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। अवैध मादक पदार्थ की तस्करी पर रोक लगाने हेतु मुखबिर तंत्र को सक्रिय करने और समय-समय पर सीमावर्ती क्षेत्रों में आकस्मिक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान जिला सत्र न्यायालय में पारित दोषमुक्त 53 मामलों की समीक्षा की गई। उन्होंने दोषमुक्त होने के संबंध में विवेचना में पाई गई खामियों के संबंध में चर्चा की और विवेचना के स्तर पर सुधार करने कहा। उन्होंने अभियोजन पक्ष की कमी के संबंध में जिम्मेदारी निर्धारित करने तथा दोषियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने कहा। अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक होने वाले राज्य स्तरीय पुलिस खेलकूद प्रतियोगिताओं के संबंध में भी उन्होंने पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार खेल प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश पुलिस अधीक्षकों को दिया।

समीक्षा बैठक में बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा, रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा, कोरबा के पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल, जांजगीर चांपा के पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, मुंगेली के पुलिस अधीक्षक डीआर आचला तथा रेंज कार्यालय बिलासपुर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपमाला कश्यप उपस्थित थीं। दोषमुक्त प्रकरणों की समीक्षा के लिए संयुक्त संचालक अभियोजन मंगला मिश्रा एवं उपसंचालक जांजगीर-चांपा माखनलाल पांडे भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS