Home अपडेट वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने आकर बचाई खूंटाघाट में फंसे ग्रामीण की जान,...

वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने आकर बचाई खूंटाघाट में फंसे ग्रामीण की जान, एयर लिफ्ट कर रायपुर में भर्ती कराया

रतनपुर के खूंटाघाट में एयरफोर्स का रेस्क्यू ऑपरेशन।

बिलासपुर। खूंटाघाट बांध की उलट में तेज बहाव के बीच फंसे ग्रामीण की जान आखिर बच गई। रातभर वह तेज बहावों के बीच पेड़ के सहारे फंसा रहा और प्रशासन और भीड़ उसे ढांढस बंधाती रही। सुबह वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने पहुंचकर उसे एयरलिफ्ट किया और उसकी जान बच गई।

शाम 6 बजे से तेज बहाव में पेड़ के सहारे फंसे युवक को बचाने के लिये हरसंभव प्रयास किये गये। राज्य आपदा प्रबंधन, नगर सेना, एसईसीएल, एनटीपीसी, खनिज विभाग के बचाव दल को खबर कर बुलाया गया पर स्थिति नाजुक थी कोई भी वहां पहुंचकर उसे निकालकर लाने की स्थिति में नहीं था। आखिरकार रात में ही वायुसेना से सम्पर्क किया गया। सुबह 7.30 बजे सेना के हेलिकॉप्टर ने पहुंचकर ग्रामीण को एयरलिफ्ट किया और उसको सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया। इसे जितेन्द्र कश्यप (43 वर्ष) ग्राम गिधौरी का बताया गया है। उसे वायुसेना के बचाव दल ने रायपुर ले जाकर रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में भर्ती कराया है।

एस पी अग्रवाल ने बताया कि युवक का हौसला बनाये रखने के लिये रातभर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और रतनपुर पुलिस की टीम प्रशिक्षु डीएसपी ललिता मेहर के साथ लोगों की भीड़ भी वहां जमा रही। प्रकाश की व्यवस्था की गई थी और लाऊड स्पीकर के जरिये उसे बताया जा रहा था कि बचाने के लिये लोग पहुंच रहे हैं। उसे रात भर जागते रहने के लिये कहा गया था ताकि बहाव के बीच अपने आपको संभाले रखे।

ज्ञात हो कि कल शाम करीब 6.15 बजे यह ग्रामीण मछली मारने की नीयत से एक युवक खूंटाखाट बांध के वेस्ट वियर के पास उतर गया था। दर्जनों नालों और कई नदियों से भारी बारिश के कारण बांध में पानी तेजी से पहुंचने लगा और देखते ही देखते वह युवक तेज बहाव में फंस गया। उसे तैरना आता है तो वह कुछ आगे एक पेड़ पर जाकर टिक गया। इस बीच लगातार वेस्ट वियर पर पानी का बहाव बढ़ने लगा। इस खौफनाक मंजर के बीच लटके युवक के बचाव के लिये बांध में कोई व्यवस्था नहीं थी। पूरे बिलासपुर जिले में आज दिनभर तेज बारिश हुई। इसके चलते नदी नाले उफान पर हैं और जन-जीवन अस्त व्यस्त है।

NO COMMENTS