नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी अपने हेलिकॉप्टर शॉट के लिए दुनिया में हिट हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट के पीछे कोई और है. महेंद्र सिंह धोनी को वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बेहतरीन मैच फिनिशर कहा जाता है. कभी आपने सोचा कि धोनी को यह शॉट किसने सिखाया?

धोनी के बचपन के दोस्त संतोष लाल ने उन्हें हेलिकॉप्टर शॉट खेलना सिखाया था. धोनी और संतोष बचपन से ही एक साथ क्रिकेट खेलते थे.  क्रिकेट खेलने के लिए दोनों टेनिस बॉल का इस्तेमाल करते थे और राज्य भर की यात्रा करते थे. धोनी को संतोष की बल्लेबाजी देखने का बहुत शौक था. संतोष एक निर्भीक बल्लेबाज थे, उन्होंने ही धोनी को हेलिकॉप्टर शॉट खेलना सिखाया था. धोनी संतोष से हेलिकॉप्टर शॉट सीखने के लिए उन्हें गर्म समोसे खिलाते थे.

संतोष और धोनी दोनों बचपन से ही बेहतरीन दोस्त थे. दोनों ने रेलवे में भी काम किया. धोनी ने जब पहली बार संतोष को ये शॉट खेलते देखा तो माही ने तुरंत संतोष से इस शॉट के बारे में पूछा. संतोष ने इस शॉट को ‘थप्पड़ शॉट’ बताया. धोनी और संतोष रांची में टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे.

संतोष को अग्न्याशय में सूजन की बीमारी थी. धोनी जब टीम इंडिया के साथ एक दौरे पर जाने वाले थे तो उन्हें संतोष की नाजुक हालत का पता चला. धोनी ने संतोष को तुरंत रांची से दिल्ली ले जाने के लिए एयर एंबुलेंस का इंतजाम किया, लेकिन खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर को वाराणसी में ही उतारना पड़ा. तब तक संतोष के लिए काफी देर हो चुकी थी. 32 साल की उम्र में संतोष दुनिया को अलविदा कह गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here