Home अपडेट धारा 144 लागू, रतनपुर-मल्हार मेला स्थगित, मैहर, डोंगरगढ़ के लिए भी स्पेशल...

धारा 144 लागू, रतनपुर-मल्हार मेला स्थगित, मैहर, डोंगरगढ़ के लिए भी स्पेशल ट्रेनें कैंसिल

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे प्रदेश में जबरदस्त ऐहतियात

बिलासपुर। प्रदेश के सभी शहरी इलाकों में धारा 144 लगाये जाने के मद्देनजर सभा, धरना, जुलूस, रैली धार्मिक तथा सांस्कृतिक आयोजनों पर जिले में भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। रतनपुर व मल्हार जाने वाले श्रद्धालुओं को व्यापक प्रचार-प्रसार और बेरीकेड्स लगाकर एकत्र होने से रोका जायेगा।

इसका उल्लंघन करने पर सजा का प्रावधान रहेगा। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को स्वयं ही सामने आकर इलाज कराना अनिवार्य किया गया है। कोरोना वायरस से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी या शिकायत के लिए राज्य शासन ने हेल्पलाइन नंबर 104 को सक्रिय किया है। स्वास्थ्य सम्बन्धी सूचनाओं के लिए यह हेल्पलाइन पहले भी काम कर रही थी।

इसके चलते विश्व प्रसिद्ध रतनपुर मंदिर में तथा मल्हार के डिडिनेश्वरी देवी मंदिर में भीड़ इकट्ठी होने पर रोक लगा दी गई है। रतनपुर में नवरात्रि पर जमा होने वाली दर्शनार्थियों की भीड़ के एकत्र होने पर रोक लगा दी गई है। परिसर में किसी प्रकार का आयोजन नहीं किया जायेगा तथा यहां हाट-बाजार नहीं लगाये जाएंगे। पदयात्रा और प्रसाद चढ़ाने पर मंदिर समिति ने ही पहले से ही रोक लगा दी थी।

जिला दंडाधिकारी द्वारा कोटा व मस्तूरी के अनुविभागीय अधिकारियों को जारी किये गए निर्देश में कहा गया है कि इन मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को सूचना नहीं मिलने के कारण परेशानी हो सकती है। इसलिये फ्लैक्स, पम्पलेट, होटल, लॉज, प्रसाद दुकान, आदि में भीड़ वाले इलाकों में लगाये जाएं। ग्राम पंचायतों में बैनर फ्लैक्स लगाये जाये। मेले के पहुंच मार्गों में बेरीकेड्स लगाकर लोगों से मेला नहीं जाने की अपील की जाये।

इधर राजनांदगांव कलेक्टर से मिली डोंगरगढ़ मेले के स्थगन की सूचना के बाद रेलवे जोन की ओर से हर साल यहां के लिए चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन कैंसिल कर दी गई है। नवरात्रि के दौरान एक्सप्रेस ट्रेनों का अलग से ठहराव भी इस बार नहीं दिया जायेगा। मैहर मेले के लिए नवरात्रि के लिए एक्सप्रेस ट्रेनों को दिया जाने वाला अस्थायी ठहराव व मेला स्पेशल ट्रेनें कैंसिंल कर दी गई हैं।

NO COMMENTS