Home अपडेट डॉ. सीवी रामन यूनिवर्सिटी के सभी संकायों में प्रवेश शुरू, नये सत्र...

डॉ. सीवी रामन यूनिवर्सिटी के सभी संकायों में प्रवेश शुरू, नये सत्र में ऑनलाइन क्लासेस चलेगी- कुलसचिव

गौरव शुक्ला, रजिस्ट्रार डॉ. सीवी रामन विश्वविद्यालय कोटा, बिलासपुर।

बिलासपुर। डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में सभी संकायों में प्रवेश शुरू हो गया है। विद्यार्थी ऑनलाइन और ऑफ लाइन प्रवेश ले रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने फैसला लिया है, कि नए सत्र में ऑनलाइन क्लासेस से पढ़ाई होगी।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमण के इस कठिन समय में सुरक्षित रूप से शिक्षा व्यवस्था को संचालित करना प्राथमिकता है। इसलिए विश्वविद्यालय प्रबंधन यूजीसी और उच्च शिक्षा मंत्रालय सहित केंद्र व राज्य सरकार के सभी निर्देशो का पालन करते हुए कार्य कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन प्रवेश को प्राथमिता दी गई है। विद्यार्थी कहीं से भी ऑनलाइन प्रवेश ले सकते है। इसके लिए विद्यार्थियों की क्वेरी बिंदुओं को तय करते हुए सभी संकायों में जानकारी बेवसाइट पर अपलोड की गई है। इसके साथ एडिमिशन के लिए विषय विशेषज्ञों की टीम भी बनाई गई है, जिससे विद्यार्थी फोन से उनके सीधे चर्चा कर सकते हैं  और अपनी समस्याओें का समाधान कर सकते हैं। प्रवेश फार्म और प्रवेश प्रक्रिया कि सभी जानकारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से पूरी की जा सकती हैं।

शुक्ला ने बताया कि विश्वविद्यालय में सभी क्लासेस ऑनलाइन ही होंगें और तय समय में सभी कोर्स पूरे किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बीते सत्र में कोरोना संक्रमण के समय सभी क्लासेस ऑनलाइन कर दिए गए थे और समय पर कोर्स भी पूरा किया गया। इस दौरान वेबिनार, एफडीपी, सेमिनार, ट्रेनिंग प्रोग्राम, और ऑनलाइन प्लेंसमेंट सहित बहुत से ऑनलाइन कार्यक्रग आयोजिन किए गए हैं। जिसका लाभ प्राध्यापकों के साथ विद्यार्थियों को मिला।

प्राध्यापकों को प्रशिक्षण और इनोवेशन

शुक्ला ने कहा कि भविष्य तकनीकी युग का है। इसलिए विपदा के इस समय को अवसर में बदलने की कोशिश जारी है। पिछले कुछ महिनों में विश्वविद्यालय के सभी प्रध्यापकों को ऑनलाइन टीचिंग की ट्रेनिंग भी दी गई है। इसमें देश विदेश के अनुभवी शिक्षाविदों ने प्रशिक्षण दिया है। इसके साथ ऑनलाइन क्लाससे में इनोवेशन को विशेष स्थान दिया है ताकि विद्यार्थियों की रूचि विषय पर बनी रहे और वह अधिक से अधिक समय ऑललाइन क्लासेस करें। शुक्ला ने बताया सपोटिंग स्टाफ को भी हमने तकनीकी रूप में अपडेट किया हैं, उनके लिए भी ऑललाइन लर्निंग वेबिनार आयोजित किए गए हैं।

NO COMMENTS