Home अपडेट राष्ट्रपति ने परीक्षा दिलाने वाले बच्चों के समय को ज्यादा कीमती माना,...

राष्ट्रपति ने परीक्षा दिलाने वाले बच्चों के समय को ज्यादा कीमती माना, दीक्षांत समारोह के लिए एक घंटे देर से निकलेंगे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का रायपुर एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

बिलासपुर। देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने संवेदनशीलता का अनोखा उदाहरण देते हुए कल सुबह होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए एक घंटे देर से रवाना होने का निर्णय लिया है। इस आशय का निर्देश अधिकारियों और गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के प्रबंधन को जारी कर दिया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द कल दो मार्च को गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के अष्टम दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि हैं। वे आज दोपहर बिलासपुर पहुंच गये हैं। वे यहां छत्तीसगढ़ भवन में रुके हुए हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह दीक्षांत समारोह सुबह 10 बजे प्रारंभ होना था। इसके लिए करीब आधा घंटे पहले राष्ट्रपति छत्तीसगढ़ भवन से विश्वविद्यालय परिसर कोनी के लिए रवाना होने वाले थे। राष्ट्पति को सड़क मार्ग से विश्वविद्यालय जाना है। करीब आठ किलोमीटर की इस दूरी में कई शैक्षणिक संस्थान हैं, जहां उनके काफिले के गुजरने से पहले यातायात को रोक दिया जायेगा। राष्ट्रपति को जानकारी मिली कि उनके काफिले के निकलने के समय ही बोर्ड परीक्षा और केन्द्रीय बोर्ड की परीक्षा देने के लिए छात्रों को भी अपने केन्द्रों तक पहुंचना है जिन्हें परेशानी हो सकती है।

छत्तीसगढ़ भवन में राष्ट्रपति ने अपने साथ आये निज सचिव विक्रम से कहा कि उनका यहां से विश्वविद्यालय के लिये निकलने का समय आगे बढ़ाया जाये, ताकि छात्र अपने परीक्षा केन्द्रों तक बिना मार्ग बदले या किसी व्यवधान के पहुंच सके। अब गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह निर्धारित समय से एक घंटे बाद सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा।

राष्ट्रपति के निजी सचिव विक्रम सिंह ने बताया कि कल से प्रारंभ हो रही माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई की जारी परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति ने यह निर्देश दिया है। राष्ट्रपति को ज्ञात हुआ कि दीक्षांत समारोह के लिए निर्धारित समय सुबह 10 बजे कार्यक्रम शुरू होने से परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केन्द्र तक समय पर पहुंचने में परेशानी हो सकती है। राष्ट्रपति ने इसके बाद स्वयं अधीनस्थों को निर्देश दिया कि उनका कार्यक्रम एक घंटे बाद, सुबह 11 बजे से रखा जाये। वे पूर्व निर्धारित समय के एक घंटे बाद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छत्तीसगढ़ भवन से रवाना होंगे।

उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा कल सुबह 9.30 से शुरू हो रही है। इस समय सीबीएसई की परीक्षाएं चल रही हैं, जो 10.30 बजे शुरू होती है। इनमें परीक्षार्थियों को आधा घंटे पहले अपने केन्द्र तक पहुंचना होता है।

NO COMMENTS