Home अपडेट शराब दुकान हटाने की मांग पर अनशन पर बैठे गांधीवादी युवक पर...

शराब दुकान हटाने की मांग पर अनशन पर बैठे गांधीवादी युवक पर शराबी ने किया हमला

संजय आयल सिंघानी।

भीड़ ने बदमाश को पकड़कर पीटा, फिर पुलिस के हवाले किया

बिलासपुर। महात्मा गांधी की वेशभूषा में रहने वाले संजय आयल सिंघानी पर बाइक से आए एक युवक ने बेल्ट, लात और घूंसे से जानलेवा हमला कर दिया। भीड़ ने आरोपी को दबोच लिया और उसकी पिटाई कर दी। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

सरकंडा इलाके के अरविंद नगर, बंधवापारा के नागरिक बीते 6 दिनों से शराब और चखना की दुकान हटाने की मांग पर क्रमिक भूख हड़ताल कर रहे हैं। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हो रहे हैं। उनकी मांग के समर्थन में संजय सिंघानी घटनास्थल पर बीते 5 दिन से चिता सजाकर लेटे हुए हैं और अनशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि 2 दिसंबर तक यदि शराब की दुकान बंद नहीं की जाती है तो उसकी चिता पर आग लगा दी जाए। उल्लेखनीय है कि शराब दुकान के पास ही एक स्कूल है। यह दुकान बस्ती के बीच में भी है। अवैध रूप से यहां चखना दुकान भी चलाया जा रहा है। असामाजिक तत्वों की भीड़ के कारण महिलाओं, बच्चों को खतरा महसूस होता है। यहां आए दिन लड़ाई-झगड़ा होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

आज सुबह 9.30 बजे बाइक पर मोहल्ले का ही अनिल यादव  धरनास्थल पर पहुंचा। उस समय संजय सिंघानी वहीं बैठे हुए थे। उसने सिंघानी से कुछ बात की और अचानक बेल्ट निकालकर उसे पीटने लगा। उसने लात घूंसों से भी मारा। यह देखकर धरनास्थल के पास मौजूद लोग वहां पहुंचे। उन्होंने आरोपी युवक को दबोच लिया और उसकी पिटाई शुरू कर दी। धरना स्थल पर एक पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगी है। उसने बीच-बचाव कर युवक को अलग किया। कुछ देर बाद सरकंडा पुलिस की टीम पहुंची और उसने आरोपी युवक को ले जाकर हवालात में बंद कर दिया। इस दौरान महिलाओं ने धरनास्थल पर सुरक्षा नहीं देने को लेकर पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सिंघानी ने बताया कि आरोपी युवक उससे पूछ रहा था कि आंदोलन क्यों कर रहे हो। उसने जब कहा कि तुम लोग शराब पीना बंद कर दो हम आंदोलन बंद कर देंगे तो वह भड़क गया और पिटाई शुरू कर दी। पुलिस ने बताया है कि युवक को शराब और दूसरे मामले में पहले भी पकड़ा गया है।

उल्लेखनीय है कि संजय आयल सिंघानी विगत कई वर्षों से गांधी की वेशभूषा में रहते हैं। वे लोगों के बीच शराब के खिलाफ जागरूकता की मुहिम चला रहे हैं। उन्होंने बिलासपुर से दिल्ली तक की इसी वर्ष पदयात्रा की और राहुल गांधी से छत्तीसगढ़ में शराबबंदी लागू करने की मांग की थी।

पांच दिन से आमरण अनशन कर रहे संजय आयल सिंघानी की हालत बिगड़ रही है। डॉक्टरों ने आज उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया। ब्लड प्रेशर और शुगर में गिरावट को देखते हुए डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया।

NO COMMENTS