Home अपडेट लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर…यूपी बोर्ड का एकेडमिक कैलेंडर जारी… मार्च-अप्रैल...

लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर…यूपी बोर्ड का एकेडमिक कैलेंडर जारी… मार्च-अप्रैल में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश l  माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गुरुवार को 2020-21 का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते शैक्षिक सत्र का काफी नुकसान हुआ है, लिहाजा बोर्ड ने फैसला किया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2021 के मार्च और अप्रैल में होंगी. यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर पूरा कलेंडर देखा जा सकता है. इसमें प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी, 2021 के पहले और दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है. वहीं प्री-बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 में तीसरे और चौथे सप्ताह में कराने की बात कही गई है.

18 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं, हर महीने के अंत में परीक्षाएं

बोर्ड के सचिव सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए 18 अगस्त की तारीख तय की गई है. इसके अलावा हर महीने के आखिर में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन परीक्षाएं भी होंगी.

31 जनवरी तक शिक्षण कार्य पूरा

विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन, ऑफलाइन शिक्षण कार्य 31 जनवरी 2021 तक पूरा करने का समय दिया गया है. कैलेंडर के अनुसार अप्रैल-2021 में नया शैक्षिक सत्र शुरू करने की योजना है. बोर्ड ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में पूरे वर्ष ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षा के साथ एनसीसी, स्काउट-गाइड की गतिविधियों के संचालन की बात भी कही है. बोर्ड की तरफ से प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों, मंडलीय शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को एकेडमिक कैलेंडर भेज दिया गया है. वहीं इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है.

NO COMMENTS