Home अपडेट सैकड़ों लोगों ने लिया डायबिटीज से मुक्ति का संकल्प, सीखा योग-व्यायाम, जीवन...

सैकड़ों लोगों ने लिया डायबिटीज से मुक्ति का संकल्प, सीखा योग-व्यायाम, जीवन शैली बदलने की ठानी

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर सीएमडी कालेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम।

‘वेट लूजर कांटेस्ट’ में 1800 लोगों ने एक माह में 9 किलो तक वजन घटाया

वर्ल्ड डायबिटीज डे के मौके पर आज सुबह-सुबह सैकड़ों लोग सीएमडी कॉलेज मैदान में एकत्र हुए और उन्होंने डायबिटीज से लड़ने के लिए खान-पान और व्यायाम को लेकर अनुशासित रहने का संकल्प लिया।

बिलासपुर डायबिटीज सोसाइटी की ओर से हर साल की तरह इस बार भी डायबिटीज के प्रति जागरूकता के लिए जनजागरूकता का कार्यक्रम रखा गया। एसोसिएशन का लक्ष्य स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर बिलासपुर को डायबिटीज से मुक्त करना है।

इसी कड़ी में आज सुबह 5.30 बजे से सीएमडी कॉलेज मैदान में जागरूकता कार्यक्रम रखा गया। इसमें आईएमए, एपीए, लाफ्टर क्लब महासंघ, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, क्रेडाई, बूमटन जिम, बीडीएनए और भगिनी मंडल का भी सहयोग रहा। कार्यक्रम में डायबिटीज योगा, जुम्बा, एरोबिक्स, डायबिटीज वॉक आदि के बारे में विशेषज्ञों ने जानकारी दी। कार्यक्रम स्थल पर निःशुल्क शुगर जांच की व्यवस्था की गई थी।

इस मौके पर सोसाइटी ने बिगेस्ट लूजर कांटेस्ट के नतीजे घोषित किए। एक माह पहले शहर के विभिन्न स्थानों में लोगों को वजन घटाने का चैलेंज दिया गया था। इसमें 1800 लोगों ने भाग लिया। सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण कालवीट ने प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा करते हुए बताया कि इन सभी प्रतियोगियों का एक माह पहले वजन लिया गया था। आज उनका फिर से वजन लिया गया। खान-पान की शैली में सुधार कर तथा योग व व्यायाम कर लोगों ने अपना वजन घटाया है। सर्वाधिक नौ किलो वजन अमित सिंह चौहान ने कम किया, जिन्हें प्रथम पुरस्कार दिया गया। कई लोगों ने सात-आठ किलो वजन कम करने में सफलता पाई है। प्रायः सभी प्रतियोगिताओं ने कम से कम एक से डेढ़ किलो वजन तो घटाया ही है। प्रथम तीन के अलावा सात सांत्वना पुरस्कार इस अवसर पर दिए गए। प्रतियोगियों को आदित्य अग्रवाल, सीएमडी कॉलेज के चेयरमेन संजय दुबे व अन्य अतिथियों ने पुरस्कृत किया। जागरूकता कार्यक्रम में हाईकोर्ट के जस्टिस गौतम चौरड़िया ने भी उपस्थित होकर लोगों को प्रेरित किया।

 

 

NO COMMENTS