Home अपडेट जिले के पौने चार लाख बीपीएल हितग्राहियों को मिलेगा दो माह निःशुल्क...

जिले के पौने चार लाख बीपीएल हितग्राहियों को मिलेगा दो माह निःशुल्क चावल और नमक

Corona logo

बिलासपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बिलासपुर जिले के चार विकासखंड और सात नगरीय निकायों के 3 लाख 75 हजार 423 बीपीएल हितग्राहियों को माह अप्रैल और मई में चावल और नमक निःशुल्क प्रदान किया जायेगा जिसके लिए नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा आबंटन जारी कर दिया गया है। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों को खाद्यान्न की समस्या न हो इसको ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है।

जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि बिलासपुर जिले के विकासखंड बिल्हा, तखतपुर, मस्तूरी, कोटा और नगरीय निकाय रतनपुर, कोटा, तखतपुर, बिलासपुर, मल्हार, बोदरी और बिल्हा के अन्त्योदय, निराश्रित, अन्नपूर्णा, प्राथमिकता वाले राशनकार्ड धारक व निःशक्त जनों को निःशुल्क चावल व नमक प्रदान किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के 2 लाख 76 हजार 597 हितग्राही और नगरीय क्षेत्रों के 98826 हितग्राही इससे लाभान्वित होंगे।

हितग्राही अपनी सुविधानुसार इकट्ठे दो माह का या अलग-अलग माह का खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी में एक माह का रेडी-टू-ईट, टेक होम राशन

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में हर सप्ताह वितरित किये जाने वाले रेडी-टू-ईट, टेक होम राशन एक माह के लिए एकमुश्त प्रदान किया जायेगा। हितग्राहियों को आंगनबाड़ी आने की जरूरत नहीं होगी उन्हें उनके घर तक जाकर प्रदान किया जायेगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए यह व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र आने वाले 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों के लिए 31 मार्च को रेडी-टू-ईट आगामी एक माह के लिए प्रदान किया जायेगा। इसी तरह 7 अप्रैल के पहले 6 माह से 3 वर्ष के बच्चों, किशोरी बालिकाओं, गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को प्रदान की जायेगी। उन्हें पूरे माह का रेडी-टू-ईट घर-घर जाकर प्रदान किया जायेगा। जिले के 2 लाख 20 हजार से अधिक हितग्राही इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं जिनमें शून्य से 6 वर्ष के 1 लाख 80 हजार बच्चे शामिल हैं।

NO COMMENTS