Home अपडेट इस बार लड़ाई छत्तीसगढ़ की रक्षा के लिए भाजपा, ईडी और आईटी...

इस बार लड़ाई छत्तीसगढ़ की रक्षा के लिए भाजपा, ईडी और आईटी से एक साथ-बघेल

बिलासपुर के संकल्प शिविर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

अडानी की कोयला खदानों की मंजूरी रोक ली इसलिए डाले जा रहे छापे

संकल्प शिविर में मोदी, शाह पर जमकर बरसे मुख्यमंत्री

बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अगला विधानसभा चुनाव लोकतंत्र और छत्तीसगढ़ की रक्षा के लिए है। पिछला चुनाव हमने किसान मजदूरों के हक के लिए लड़ा था इस बार लड़ाई अडानी, ईडी और आईटी के खिलाफ होगी।
बिलासपुर के त्रिवेणी सभागार में सोमवार को हुए विधानसभा स्तरीय संकल्प शिविर में भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के यहां लगातार छापे इसलिये पड़ रहे हैं कि हमने अदानी के आठ कोयला ब्लॉक को मंजूरी देने से रोक रखा है। रमन सरकार ने तो सबको बांट दिया था। एसईसीएल बिलासपुर में हजारों लोगों को रोजगार मिला, जिसमें छत्तीसगढ़ के लोग भी हैं लेकिन मोदी सरकार ने इसे भी अडानी को सौंपने की शुरूआत रायगढ़ जिले के गारे पेलमा खदान से शुरू कर दी है। आज एक खदान दिया, कल सब खदान सौंप देंगे। सर्वाधिक आमदनी देने वाले बिलासपुर रेलवे जोन में ट्रेनों को बंद किया गया है। जो चल रही है उसकी टाइमिंग का ठिकाना नहीं है। बुजुर्गों को रियायत की टिकट कोविड काल से बंद कर दी गई है और प्रधानमंत्री मोदी रायपुर, बिलासपुर स्टेशन को चमकाने में करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं। मैंने पहले भई कहा था कि जिस तरह एयरपोर्ट बेचे गए हैं, स्टेशनों को बेचने के लिए यह काम किया जा रहा है। रेलवे के बाद केंद्र सरकार एसईसीएल का सत्यानाश करने जा रही है। हमें इसका विरोध करना है। बैलाडीला से आयरन ओर को अडानी के हाथ बेचने के विरोध में वहां के आदिवासी उठ खड़े हुए। पांच साल हो गए आज एक मुट्ठी आयरन ओर वहां से वह नहीं निकाल पाया। आपको संकल्प लेना है कि एक मुट्ठी खनिज, एक मुट्ठी कोयला यहां से अडानी न ले जाए। वरना, कल को यह नहीं कहेंगे मेधावी युवाओं को रोजगार नहीं मिला, आरक्षण का लाभ नहीं मिला। यह सार्वजनिक क्षेत्र में ही संभव होता है। मैंने अडानी के आठ खदानों को रोक रखा है। आप समझिये कि ईडी आईटी के छापे क्यों पड़ रहे हैं। क्योंकि इनके मित्रों को खदान नहीं मिल रहा। पिछली बार हमने किसान मजदूरों की लड़ाई लड़ी थी। आज हमें अपना कोयला और स्टील प्लांट बचाना है। ईडी वाले आते जाते रहेंगे। दो महीने घूमेंगे फिर नहीं दिखेंगे। हमारी लड़ाई भाजपा से ही नहीं ईडी और आईटी से भी है। कोयला घोटाले का खूब हल्ला किया लेकिन अडानी से पूछताछ नहीं क्योंकि सबसे ज्यादा फायदा तो उसी को हुआ। शराब घोटाला बता रहे हैं लेकिन जो लोग फैक्ट्री चला रहे हैं, उनसे पूछने नहीं गए। पूछा तो छोड़ भी दिया। ये लोग बिलासपुर, भिलाई में घूम रहे हैं। महादेव एप सट्टा में करोड़ों रुपये जब्त हुए और देशभर से हमारी पुलिस ने 450 से ज्यादा गिरफ्तारियां की लेकिन ईडी, आईटी हमारे कार्यकर्ताओं के घर घुस रही है। और तो और मेरे ओएसडी के घर भी घुस गई। पाटन से विजय बघेल या भाजपा नहीं, मेरे खिलाफ ईडी और आईटी चुनाव लड़ने वाली है। इस बार हमें केवल भाजपा नहीं ईडी और आईटी से भी लड़ना पड़ेगा। इसकी तैयारी करनी है। यह मत सोचें कि मेरे घर तो ईडी नहीं पहुंचा, वह किसी के भी घर आ सकता है। लोकतंत्र के लिए ईडी बहुत बड़ा खतरा है। किसी को भी डरा रही है, धमका रही है। यह छत्तीसगढ़ की महतारी और उसकी अस्मिता की लड़ाई है। हमने पांच साल छत्तीसगढ़ की संस्कृति, खेलकूद, खान-पान, रहन-सहन के लिए जो काम किया वह बताने की जरूरत नहीं है। यह सरकार आपकी है, इसे बचाना आपकी जिम्मेदारी है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में उन्होंने सरकार गिरा दी लेकिन छत्तीसगढ़ में क्या करेंगे, यहां 71 विधायक हैं। सोचना पड़ता है। यहां दाल गलनी नहीं है इसलिये ईडी को भेज रहे हैं। मोदी जब कहते हैं कि एक भी भ्रष्टाचारी को नहीं छोड़ना है तो इसका मतलब है कि सबको वे भाजपा में लेना चाहते हैं। इन्होंने अजीत पवार को भ्रष्ट बताया, आज उनकी सरकार में उप-मुख्यमंत्री हैं। मुस्लिम विधायक से कहलवाया जा रहा है कि हिंदुत्व की रक्षा करना है।
बघेल ने पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल के कार्यकाल की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि अरपा के किनारे जमीन की खरीदी बिक्री पर उनके दौर में लगी रोक, नसबंदी कांड, गर्भाशय कांड को लेकर घेरा और कहा कि आज बिलासपुर का विकास हो रहा है। अरपा का सौंदर्यीकरण हो रहा है, अस्पताल बन रहे हैं। विधायक शैलेष पांडेय बता रहे हैं कि यहां 14 अंग्रेजी माध्यम स्वामी आत्मानंद स्कूल खुल चुके। भाजपा के 15 साल में एक भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल नहीं था। प्रदेश में राशन कार्ड को लेकर एक भी घोटाला नहीं हुआ, गरीबों, मजदूरों, किसानों के हाथ में हमने पैसा दिया, कर्ज माफी की। आज उनके हाथ में रकम आ रही है। पिछली बार किसान, मजदूर, महिलाओं के लिए लड़े थे, इस बार छत्तीसगढ़ की रक्षा के लिए लड़नी है।  मोदी, शाह भी आ जाएंगे तो कांग्रेस का कार्यकर्ता जीतेगा। भाषण के अंत में बघेल ने एक संकल्प कार्यकर्ताओं को दिलाया जिसमें सांप्रदायिकता, जातिवाद के खिलाफ लड़ने तथा मोहब्बत की दुकान खोलने का जिक्र था।
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, सीएम के सलाहकार राजेश तिवारी, जिला कांग्रेस शहर के अध्यक्ष विजय पांडेय, पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता कार्यक्रम में उपस्थित थे। विधायक शैलेष पांडेय ने आभार व्यक्त किया।

NO COMMENTS