Home अपडेट राउत नाच बिलासपुर की पहचान, महोत्सव सतत् चलता रहे इसकी व्यवस्था की...

राउत नाच बिलासपुर की पहचान, महोत्सव सतत् चलता रहे इसकी व्यवस्था की जायेगी- मुख्यमंत्री

43वां राउत नाच महोत्सव बिलासपुर।

बिलासपुर। राउत नाच और काक्षन सोहाई तो पूरे प्रदेश में अलग अलग जगहों में होता है लेकिन बिलासपुर में इसे महोत्सव की तरह मनाया जाता है। बिलासपुर का राउत नाच महोत्सव प्रदेश में ही नहीं प्रदेश के बाहर भी अपनी खासियत के लिए जाना जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राउत नाच महोत्सव का यह 43वां वर्ष यह सतत रूप से चलता रहे इसकी व्यवस्था भी की जायेगी। यह महोत्सव बिलासपुर की पहचान है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 43वें राउत नाच महोत्सव का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

बघेल ने कहा कि राउत नाचा उत्सव की शुरूआत छोटे से बाजार के रूप में हुई लेकिन पूर्व मंत्री स्व. बी.आर.यादव एवं कालीचरण यादव के प्रयासों से यह महोत्सव 43वें वर्ष में आ पहुंचा है। वर्तमान समय में देश में गायों की दुर्दशा हो रही है साथ ही चरवाहों की स्थिति भी खराब हो रही है। इसे रोकने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने गोठान और चरवाहों की व्यवस्था बनाई है। गोठान में चारा, पानी, चरवाहे की व्यवस्था के साथ साथ गोबर खरीदने की शुरूआत भी छत्तीसगढ़ में की गई। आज सरकार 2 रुपये किलो में गोबर खरीद रही है और 1 रुपये किलों मे चावल गरीबों को दे रही है। गोठानों में उपलब्ध गोबर को बेचकर आज चरवाहे हजारों कमा रहे हैं। यह उनकी आय का स्त्रोत बन गया है। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाकर महिलाओं ने भी रोजगार पाया है। रासायनिक खाद के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग से जैविक खेती की ओर बढेंगे और बीमारी से दूर होंगे। इस सोच के साथ छत्तीसगढ़ सरकार काम कर रही है।उन्होंने महोत्सव में भाग लेने वाले प्रत्येक नर्तक दल को 5-5 हजार देने और पशु औषधालय निर्माण की घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री एवं जिले के प्रभारी ताम्रध्वज साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति, वेशभूषा, खाना, रीति-रीवाज को आगे बढ़ाने का कार्य छत्तीसगढ़ सरकार कर रही है। छत्तीसगढ़ के पारम्परिक पकवानों की खुश्बू देश की राजधानी तक रही है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि लोक कला, संस्कृति, परम्परा को जीवंत रखने का कार्य छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया जा रहा है।

समारोह को संसदीय सचिव एवं तखतपुर विधायक रश्मि सिंह, बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, महापौर रामशरण यादव, भिलाई के महापौर एवं विधायक देवेन्द्र यादव, अटल श्रीवास्तव ने संबोधित किया। इस अवसर पर स्वागत उद्बोधन कृष्ण कुमार यादव ने दिया। आभार प्रदर्शन राउत नाचा महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. कालीचरण यादव ने किया।

पारम्परिक वेशभूषा में राउत नाचा का आनंद लिया मुख्यमंत्री ने

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को यादवों के पारम्परिक वेशभूषा से संवारा गया। बघेल कलगी, पागा, जैकेट, कौड़ी पहनकर लाठी लेकर नृतकों के गोल घेरे में पहुंचे और उनके साथ गड़वा बाजा और मुरली के धुन में दोहा पढ़ते हुए नृत्य का आनंद उठाया। उनके साथ नृत्य में अन्य अतिथि भी शामिल हुए।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान सहित जनप्रतिनिधि, नागरिक एवं प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए राउत नर्तक दल उपस्थित थे।

NO COMMENTS