Home अपडेट तिफरा में CM ने धरम के लिए समर्थन मांगा, कहा-पिछली बार आप...

तिफरा में CM ने धरम के लिए समर्थन मांगा, कहा-पिछली बार आप लोगों से चूक हुई थी, इस बार सूद समेत लौटा देना…

तिफरा अंध मूक बधिर शाला प्रांगण में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की स्वागत सभा।

स्वागत सभा में दिव्यांगों के लिए कौशल विकास छात्रावास का लोकार्पण, 112 हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा

तिफरा पहुंची अटल विकास यात्रा के दौरान आयोजित स्वागत सभा में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कयासों को खत्म करते हुए इशारों में ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक को बिल्हा विधानसभा क्षेत्र का प्रत्याशी घोषित करते हुए उन्हें अगले चुनाव में जिताने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तिफरा और बिल्हा में विकास के क्या-क्या काम हुए और पिछले पांच साल में विधानसभा अध्यक्ष और विधायक की हैसियत से उन्होंने इतने कामों की स्वीकृति दी थी, कि वे अब तक चल रहे हैं। मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि आपका जनप्रतिनिधि ऐसा हो जो तिफरा बिल्हा ही नहीं, ऐसा हो जो छत्तीसगढ़ विधानसभा में दमदारी से अपनी बात रख सके और आपका काम भिड़कर करा सके। धरम कौशिक की आवाज को पूरा प्रदेश सुनता है। पिछली बार आप लोगों से थोड़ी चूक हो गई थी, इस बार उसे ब्याज समेत लौटाने का अवसर है। मैं आया इसीलिए हूं कि ऐसे जनप्रतिनिधि की जरूरत छत्तीसगढ़ प्रदेश को है। मैं यही आग्रह करने आया हूं कि अब हमारे प्रदेश अध्यक्ष को पूर्ण बहुमत से अपना सहयोग और समर्थन दें।

कार्यक्रम बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के तिफरा स्थित अंध मूक बधिर शाला प्रांगण में आज शाम आयोजित किया गया था। यहां उन्होंने 100 बिस्तर दिव्यांग कौशल विकास छात्रावास का उन्होंने शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि 2.88 करोड़ की लागत से बन रहे इस केन्द्र में कम्प्यूटर, सिलाई कढ़ाई जैसे कई प्रशिक्षण होंगे और उन्हें आवास की सुविधा भी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि अब दिव्यांग जनों का नौकरियों में आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया है, ताकि दिव्यांग बच्चों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल विकास यात्रा के दूसरे चरण में  5 अक्टूबर तक 50 से 55 विधानसभा क्षेत्रों में जाने का अवसर मिलेगा। करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि जिन लोगों को मुफ्त का एकल बत्ती कनेक्शन दिया गया है, उन्हें अब 40 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने पर 100 रुपए की फ्लैट दर से बिजली दी जाएगी, जबकि पहले 40 यूनिट के बाद सामान्य दर पर चार्ज किया जाता था। 12 लाख परिवारों के लिए इतना बड़ा निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सन् 2022 तक कोई ऐसा नहीं रहेगा, जिसके पास आवास नहीं हो।  उन्होंने कहा कि बिलासपुर, बिल्हा, तिफरा आदि के लोगों को 112 नंबर देने की सुविधा का लाभ आज से मिलेगा। 28 पुलिस  और सुरक्षा जवानों से लैस गाड़ियां, जिसमें 112 नंबर से फोन करने पर कोई गुंडागर्दी कर रहा है, झगड़ा कर रहा है, कोई चोरी हो गई , आग लग गई, दुर्घटना हो गई, किसी प्रकार का संकट आ गया, किसी को हार्ट अटैक आ गया, तब आप अपने घर से बैठकर फोन करेंगे, आप के घर के सामने 15 मिनट के भीतर आकर गाड़ी खड़ी हो जाएगी। शराब पीकर हंगामा करने वालों की खबर करने के लिए महिलाओं के लिए यह बड़ी सुविधा है। आप गड़बड़ी करने वालों को तुरंत जेल भिजवा सकते हैं। यही 112 नंबर किसी को अस्पताल ले जाने के लिए 108 नंबर को फोन कर देगा। फायर ब्रिगेड की गाड़ी आ जाएगी। यह टोटल कंट्रोल रूम का काम करेगा। आपकी सुरक्षा के लिए यह बहुत बड़ी पहल है। छत्तीसगढ़ में कुल 265 गाड़ियां, अलग-अलग जिलों में हम नेशनल हाइवे में खड़ी कर रहे हैं।

इसके पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक के नेतृत्व में मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का बिल्हा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।

NO COMMENTS