Home अपडेट प्रतिवेदन समय पर नहीं देने वाले पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का...

प्रतिवेदन समय पर नहीं देने वाले पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश

बिलासपुर जिले के तखतपुर में कमिश्नर व कलेक्टर।

संभागायुक्त व कलेक्टर ने तखतपुर में एसडीएम कार्यालय व तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण

बिलासपुर। संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग और कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने गुरुवार को तखतपुर में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) तथा तहसील कार्यालय का गहन निरीक्षण किया और राजस्व न्यायालयों के कार्य में कसावट लाने के लिये आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने समय पर प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने पर पटवारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

संभागायुक्त व कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के विभिन्न शाखाओं में पंजियों का अवलोकन कर उनके संधारण की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने दांडिक प्रकरणों की नस्तियों का निरीक्षण किया और पारित की गई अपील रिकॉर्ड में दर्ज है या नहीं, इसकी जानकारी ली।

कमिश्नर व कलेक्टर ने तहसील न्यायालय में निरीक्षण कर लम्बित प्रकरणों तथा चालू प्रकरणों की जानकारी ली। तहसीलदार को आरआरसी वसूली, भू-भाटक वसूली पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। कार्यालय में पटवारी प्रतिवेदन लम्बित थे जिन्हें समय पर पूर्ण करने कहा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नामांतरण के प्रकरणों को सूचीबद्ध करें और जिन प्रकरणों में बार-बार कहे जाने के बावजूद प्रतिवेदन नहीं दिया गया है, उनमें पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई करें।

संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि प्रतिवेदन समय पर प्राप्त करने के लिये पटवारियों के साथ वे नियमित बैठक करें। समय पर कार्य हो इसके लिये आवश्यक होने पर उनका वेतन वृद्धि रोकें साथ ही विभागीय कार्रवाई करें।

तहसील न्यायालय में आपराधिक प्रकरणों को अधिक दिनों तक लम्बित नहीं रखने और उन्हें सम्बन्धित पुलिस थाने में भेजने का निर्देश भी दिया गया।

इसके साथ ही उन्होंने अर्थ दंड पंजी, भू-राजस्व पंजी सहित विभिन्न शाखाओं के पंजियों का अवलोकन कर तीन माह के भीतर सभी पंजियों को अपडेट करने का निर्देश दिया।

संभागायुक्त ने एसडीएम को तहसील कार्यालय के सभी शाखाओं में निरीक्षण कर आंतरिक ऑडिट करने का निर्देश भी दिया।

खेत में जाकर गिरदावरी कार्य का निरीक्षण

संभागायुक्त एवं कलेक्टर तखतपुर विकासखंड के ग्राम जरेली में एक किसान के खेत में पहुंचे। वहां आरआई एवं पटवारी द्वारा किये जा रहे गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। त्रुटिरहित गिरदावरी करने के निर्देश दिये। किसान ने खेत में सुगंधित धान बोया है। कलेक्टर ने निर्देश दिया कि उक्त कृषक का राजीव गांधी किसान न्याय योजना में पंजीयन सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हैरिश एस., डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

लाखासार के ग्रामीणों को सौर-ऊर्जा से मिल रहा पेयजल

तखतपुर विकासखंड के ग्राम लाखासार के गड़रियापारा में जल जीवन मिशन के तहत सोलर पम्प के माध्यम से हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाया जायेगा, जिसका कार्य प्रगति पर है। संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग व कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने आज इस मोहल्ले में भ्रमण किया। वे हितग्राहियों से उनके घरों में जाकर मिले और बातचीत की।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत शामिल इस मोहल्ले की जनसंख्या 244 है। इस योजना से सभी 30 घर लाभान्वित होंगे। इस योजना की लागत 23.26 लाख रुपये है। अब तक 13 घरों में रेट्रोफिटिंग कर दी गई है और उन्हें शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो रहा है। शेष कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा।

संभागायुक्त व कलेक्टर ने ग्राम के सरपंच से कहा कि योजना से सभी घर लाभान्वित हों और सबको शुद्ध पेयजल मिले इसकी वे मॉनिटरिंग करें। उन्होंने प्रत्येक टेप नल के पास सोख्ता पिट बनाने कहा  जिससे पानी व्यर्थ नहीं जायेगा और जमीन का जल स्तर रिचार्ज होगा।

लाभान्वित महिलाओं ने अधिकारियों को बताया कि पहले पेयजल के लिये घर के बाहर हेंडपम्प तक जाना पड़ता था लेकिन अब उन्हें प्रसन्नता है कि जल जीवन मिशन से घर में ही शुद्ध पेयजल की सुविधा मिल गई है।

NO COMMENTS