Home अपडेट एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव, डिस्पले लगाने, उसलापुर स्टेशन के विस्तार व बिलासपुर...

एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव, डिस्पले लगाने, उसलापुर स्टेशन के विस्तार व बिलासपुर में दूसरे छोर पर टिकट खिड़की की मांग

डीआरएम ने बुधवार को मंडल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति की बैठक रखी।

रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति की 102वीं बैठक

बिलासपुर। रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्यों ने ब्लॉक के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को रद्द नहीं करने की मांग की है। कई ट्रेनों के विस्तार, नये स्टापेज और उसलापुर स्टेशन के उन्नयन की मांग भी रखी गई। अनेक स्टेशनों पर इंडिकेशन बोर्ड लगाने की मांग भी उपभोक्ताओं की ओर से की गई।

समिति की बैठक बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक आर. राजगोपाल की अध्यक्षता में रखी गई थी।  इस बैठक में अकलतरा से सदस्य प्रकाशचंद जैन ने अकलतरा को पैसेंजर हाल्ट से उन्नयन कर स्टेशन का दर्जा देने, स्टेशन में कोच इंडीकेशन बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराने, जांजगीर-नैला स्टेशन में हीराकुंड एवं साउथ बिहार एक्सप्रेस का ठहराव देने एवं छोटे-छोटे स्टेशनों में यात्रियों के बैठक व्यवस्था हेतु चेयर की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग रखी।

अकलतरा के ही सदस्य राजेश्वर पाटले ने कापन हाल्ट में फुटओवर ब्रिज, प्लेटफार्म की ऊंचाई एवं लंबाई बढाने तथा अकलतरा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक व दो की लंबाई बढाने की मांग की।

बिलासपुर के सदस्य रज्जू मौर्य ने अमरकंटक एक्सप्रेस का इंदौर तक विस्तार करने, बेतवा एक्सप्रेस का दैनिक परिचालन, ब्लॉक के दौरान पैसेंजर गाडियों को रद्द नहीं करने की मांग की।

मनेन्द्रगढ़ के सदस्य श्याम सुंदर पोद्दार ने चिरमिरी-रींवा पैसेंजर में एसी कोच लगाने, चिरमिरी-बिलासपुर के बीच सुबह मेमू अथवा इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग रखी।

छत्तीसगढ एवं शिवनाथ एक्सप्रेस को वापसी में कोरबा तक चलाने, प्रमुख गाडियों का ठहराव चांपा स्टेशन में देने तथा कोरबा के सेकंड एंट्री गेट को विकसित करने का सुझाव कोरबा के सदस्य अशोक चावलानी ने दिया।

बिलासपुर के सदस्य नवदीप सिंह अरोरा ने उसलापुर स्टेशन में मूलभूत सुविधाएं जैसे कोच इंडीकेशन बोर्ड, पूछताछ कार्यालय, टिकट वेंडिंग मशीन, दिव्यांगों, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल सुविधाएं देने की मांग की।

उमरिया स्टेशन में यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यहां से पहुंचे सदस्य जितेंद्र कुमार गुप्ता ने रेल प्रशासन का आभार व्यक्त किया। यहां उन्होंने विभिन्न एक्सप्रेस गाडियों के ठहराव तथा आरक्षण काउंटर के खलने के समय में परिवर्तन करने की मांग की। बिलासपुर स्टेशन के दूसरे छोर पर टिकट काउन्टर खोलने की मांग भी फिर से की गई है।

शहडोल के सदस्य संतोष लोहानी ने यहां के स्टेशन में कोच इंडिकेशन बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराने, अवैध वेंडरों को रोकने हेतु अभियान चलाने, एटीएम की सुविधा का प्रावधान करने तथा अतिरिक्त आरक्षण काउंटर का प्रावधान करने की मांग रखी।

सदस्य मुकेश मित्तल ने खरसिया स्टेशन में कोच इंडिकेशन बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराने, टिटलागढ-बिलासपुर पैसेंजर को रद्द नहीं करने तथा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों एवं बीमार यात्रियों के प्लेटफार्म में आवागमन सुविधा हेतु पाथवे बनाने की मांग रखी।

कोरबा की सदस्य डा. निर्मला शर्मा ने चांपा स्टेशन में गीतांजली व ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस का ठहराव देने, नर्मदा एवं बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस का परिचालन कोरबा से करने की तथा चाम्पा की सदस्य श्रद्धा सुमन ने कोरबा एवं चांपा स्टेशनों के सामने यातायात व्यवस्था को सही करने तथा चांपा स्टेशन के सामने अवैध कब्जे को हटाने का सुझाव दिया।

बिलासपुर से सदस्य व्ही.रामाराव ने बिलासपुर स्टेशन सरकुलेटिंग क्षेत्र में ट्रेनों का आगमन एवं प्रस्थान प्रदर्शित करने वाली डिस्प्ले बोर्ड का प्रावधान करने, तारबाहर अंडरब्रिज में सफाई व्यवस्था एवं मवेशियों का प्रवेश रोकने तथा प्लेटफार्म नं. 2-3 में एस्केलेटर लगाने की मांग की। उन्होंने स्टेशन के दूसरे छोर में फुटओवर ब्रिज के साथ सेकंड एंट्री गेट तथा टिकट बुकिंग घर का प्रावधान करने की मांग की।

पत्थलगांव के सदस्य रमेश शर्मा ने मंडल के सफाई व्यवस्था की खुले मन से तारीफ की। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप भारतीय रेलवे के पटल में बिलासपुर मंडल ने अपनी अलग पहचान कायम की है। उन्होंने जनशताब्दी एक्सप्रेस का विस्तार नागपुर तक करने तथा पुणे-हटिया एक्सप्रेस का ठहराव देने की मांग रखी। जांजगीर नैला से पहुंचे सदस्य स्वामी सुरेन्द्र नाथ ने नैला-जांजगीर स्टेशन में अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज का प्रावधान करने तथा नैला-जांजगीर स्टेशन में गोंडवाना एक्सप्रेस का ठहराव देने का सुझाव दिया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे मंडल रेल प्रबंधक राजगोपाल ने सभी प्रमुख स्टेशनों में कोच इंडीकेशन बोर्ड लगाने, सभी छोटे स्टेशनों में बेंच लगाने तथा तारबाहर अंडरब्रिज में काउ-केचर लगाने की दिशा में उचित कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया । उन्होंने कहा कि सद्भावना दिवस के दिन यह बैठक खुशहालपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। सीमित संसाधनों के बावजूद सभी विकास कार्यों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही उन्होंने अपने स्तर के सभी मांगों, सुझावों को पूरा करने तथा मुख्यालय प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया।

बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय, समिति के सचिव एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक(समन्वय), पुलकित सिंघल एवं शाखाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में रायपुर के कामरान अंसारी व सक्ती की विद्या जगत ने भी सुझाव रखे। समिति के 21 सदस्यों में से 16 बैठक में पहुंचे। बैठक में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सिंघल ने मंडल की उपलव्धियों एवं आगामी कार्य-योजनाओं की जानकारी दी गई। मंडल रेल प्रबंधक राजगोपाल ने सदस्यों को यात्री सुविधाओं तथा यात्री सुविधा विस्तार के अंतर्गत कराए गए कार्यों, उपलव्ध सुविधाओं एवं परियोजनाओं के बारे में बताया।

 

 

NO COMMENTS