Home अपडेट कोरोना के मुश्किल दौर में भी नहीं टूटा भरोसा, बिलासपुर में सर्वाधिक...

कोरोना के मुश्किल दौर में भी नहीं टूटा भरोसा, बिलासपुर में सर्वाधिक 65 हजार मरीजों तक पहुंचा मोबाइल क्लीनिक

मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य योजना का मोबाइल यूनिट बिलासपुर में।

दाई-दीदी यूनिट से 15 हजार महिलाओं को मिली घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधा

बिलासपुर 26 जुलाई। कोरोना संक्रमण के कठिन दौर में जब अधिकांश अस्पतालों में सामान्य मरीजों का इलाज बंद था, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मेडिकल मोबाइल यूनिट से शहर के झुग्गी बाहुल्य गलियों, मोहल्लों में सामान्य बीमारियों के मरीजों को उपचार बिना व्यवधान के मिल रहा था। बीते 9 माह के दौरान राज्य में सर्वाधिक 65 हजार मरीजों को बिलासपुर शहर में इलाज मिला। मोबाइल यूनिट कोरोना का टीका लगाने की सुविधा भी दी गई है।
मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ योजना के तहत मेडिकल मोबाइल यूनिट के जरिए माह नवम्बर 2020 से अब तक 65 हजार 88 मरीजों का इलाज किया गया तथा 61 हजार 76 मरीजों को निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। योजना के तहत अब तक 220 शिविर आयोजित किये जा चुके हैं।
मेडिकल मोबाइल यूनिट में गंभीर बीमारियों को छोड़कर सभी प्रकार की सामान्य बीमारियों का इलाज किया जाता है। इसमें लैब की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें आवश्यकता अनुसार ब्लड, यूरिन, सीबीसी, मलेरिया जैसी निःशुल्क जांच की जाती है। यूनिट में ईसीजी, ब्लड प्रेशर, पल्स ऑक्सीमीटर जैसे स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध हैं। माह नवम्बर से अब तक 9 हजार से अधिक लोगों की निःशुल्क जांच की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर महिलाओं के लिए विशेष तौर पर दाई-दीदी क्लीनिक भी प्रारंभ किया गया है। बिलासपुर शहर में नौ माह के भीतर 198 शिविर के जरिये 15 हजार से अधिक महिला मरीजों का उपचार किया गया। इसके अलावा 2657 महिलाओं की निःशुल्क जांच तथा 14  हजार से अधिक महिलाओं को निःशुल्क दवा वितरित की गई है।

NO COMMENTS