Home अपडेट सीयू में खुला डॉ. अंबेडकर सेंटर, वंचित विद्यार्थियों को मिलेगी पीएससी, यूपीएससी...

सीयू में खुला डॉ. अंबेडकर सेंटर, वंचित विद्यार्थियों को मिलेगी पीएससी, यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग

गुरु घासीदास केंद्रीय विवि में सांसद अरुण साव।

सांसद अरुण साव ने किया उद्घाटन

बिलासपुर। केंद्रीय गुरु घासीदास विश्वविद्यालय में सांसद अरुण साव ने आज डॉ. अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस का उद्घाटन किया। सेंटर में प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

मुख्य अतिथि साव ने इस मौके पर कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है। इस उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से वंचित वर्ग के विद्यार्थियों को पनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा और वे अखिल भारतीय स्तर की परीक्षाओं में सफल होकर अपने परिवार और विश्वविद्यालय का नाम रौशन करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. आलोक कुमार चक्रवाल ने कहा कि इस केंद्र में एक ही स्थान पर यूपीएससी और पीएससी की तैयारी के लिए विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। विशिष्ट अतिथि सौराष्ट्र विश्वविद्यालय राजकोट की पूर्व कुलपति प्रो. नीलांबर दवे ने भी इसमें प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से विश्वविद्यालय का नाम रौशन करने का आह्वान किया। कुलसचिव प्रो. शैलेंद्र कुमार ने भी अपने विचार रखे।

देश के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयो में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने यह योजना प्रारंभ की है। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय में 100 सीटों के लिए 756 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। केंद्र में 33 प्रतिशत सीट बालिकाओं के लिए सुरक्षित है। पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद ही सभी 100 सीटें भर गईं।

 

-0-0

NO COMMENTS