Home अपडेट फर्जी मानवाधिकार संगठनों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए- पांडेय

फर्जी मानवाधिकार संगठनों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए- पांडेय

राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति के अध्यक्ष की पत्रकार वार्ता

अखिल भारतीय राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में संगठन का विस्तार कर रहा है। इसी क्रम में बिलासपुर में भी इकाई गठित की जा रही है। संस्था न्यायिक, सामाजिक और विधिक परामर्श के लिए सक्रियता से काम करती है। प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय पांडेय ने यह जानकारी दी।

उनसे पूछा गया कि मानवाधिकार संगठन के मिलते-जुलते नाम वाले देशभर में अनेक फर्जी संगठन कार्य करते हैं, क्या आपका संगठन भरोसेमंद है। पांडेय ने कहा कि फर्जी संस्थाओं के नाम से जो लोग अपनी दुकान चला रहे हैं, उसके लिए वे उत्तरदायी है, उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। हमारा संगठन देश के अनेक राज्यों में सन् 1996 से कार्य कर रहा है। अब छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में भी इसका विस्तार किया जा रहा है। बिलासपुर में भी करीब 10 लोग जुड़ चुके हैं, यहां का संयोजक श्रीचंद माखीजा को बनाया गया है।  उन्होंने कहा कि समाज की अपेक्षा के अनुरूप हमारा कार्य प्रत्यक्ष रूप से दिखाई नहीं देता। बहुत जल्द समिति बड़े स्तर पर कुछ नया करने जा रही है। इसकी जानकारी दी जाएगी।

समिति का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा नागरिकों को प्राप्त मौलिक अधिकार, नीति, योजना पालन में सहयोग करना है। समिति जनवरी 2018 से देश में नए पदाधिकारियों की नियुक्ति कर युवाओं को मानव अधिकार संबंधी जानकारी, अच्छा और चरित्रवान नागरिक बनने, विश्व बंधुत्व की भावना से कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। हम स्कूल व शिक्षण संस्थानों में जाकर छात्रों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं, ताकि इससे युवा अच्छे चरित्र निर्माण कर सके, रोजगार के अवसर मिले और बेरोजगारी दूर हो, बाल अपराध में कमी आए ऐसा प्रयास समिति प्रदेश इकाइयों में कर रही है।

NO COMMENTS