Home अपडेट मास्क लगाकर व्यायाम करना सही नहीं- विशेषज्ञ, डॉक्टर्स

मास्क लगाकर व्यायाम करना सही नहीं- विशेषज्ञ, डॉक्टर्स

प्रतीकात्मक छवि।

फेफड़ों पर पड़ता है जोर, मास्क लंबी सांस लेने में बाधक

बिलासपुर, 19 अक्टूबर। कोरोना आपदा काल में जहां संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने पर जोर दिया जा रहा है वहीं कुछ समय के लिए इसे अपने दूर करना भी जरूरी है। डॉक्टर्स और योग एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क लगाकर व्यायाम व योग करने से नुकसान होता है। व्यायाम व योग के दौरान तेज गति से सांस को लेना और छोड़ना पड़ता है। ऐसी स्थिति में मास्क लगाने से शुद्ध हवा लेने और सांस छोड़ने में फेफड़ों पर काफी जोर लगता है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन में भी इसे मना किया गया है। व्यायाम और योग अकेले और खुली हवा में किया जाना चाहिए।

व्यायाम के समय मास्क को रखें दूर

योग एक्सपर्ट अनुप्रिया शर्मा का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कहा है मास्क लगाकर व्यायाम करने से श्वसन प्रक्रिया पर भार पड़ता है और अधिक जोर लगाना होता है। व्यायाम के दौरान हमारे शरीर से काफी अधिक मात्रा में पसीना निकलता है। इससे मास्क भीग जाता है और उसमें सूक्ष्मजीव पनपने की आशंका अधिक होती है। यह संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है। व्यायाम के दौरान भी 6 गज की दूरी रखने के नियम का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। साथ ही बच्चों को भी शारीरिक गतिविधियों जैसे दौड़ने व खेलने के दौरान मास्क नहीं पहनना चाहिए। अनुप्रिया शर्मा का कहना है कि व्यायाम व योग करते समय या तो एक दूसरे काफी दूरी बनाकर रखें। सबसे अच्छा है कि इसे अकेले में किया जाए। व्यायाम खुले और एकांत स्थान में करने से संक्रमण का खतरा कम रहता है। इसलिए इसके लिए सबसे अच्छा स्थान आपके घर की छत हो सकती है।

शरीर में ऑक्सीजन की हो जाती है कमी

डॉ. सीबी मिश्रा का कहना है मास्क लगाकर एक्सरसाइज करना नुकसानदायक है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम पहुंचती है। फेफड़ों पर दबाव बढ़ता है तथा शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड निकलने की प्रक्रिया प्रभावित होती है। खून में ऑक्सीजन की कमी से चक्कर आना, बेहोश होना, सिर व फेफड़ों के हिस्सों में दर्द की शिकायत हो सकती है। डॉ. मिश्रा ने कहा मास्क का इस्तेमाल बाजार हाट व यात्रा आदि के दौरान किया जाना सही है। या उन जगहों पर जहां श्वसन प्रक्रिया पर कोई दबाव नहीं पड़ रहा हो और सांस लेने में आप सामान्य महसूस कर रहे हों।

इन उपायों का कर सकते हैं इस्तेमाल

जिम में भारी भरकम व्यायाम के समय मास्क नहीं लगायें। व्यायाम के समय शारीरिक दूरी का पालन करें। खेल परिसर या पार्क में मास्क को चेहरे से हटा लें लेकिन किसी अन्य से बात करते समय नाक व मुंह अवश्य ढंके। लॉकडाउन के बाद शुरुआत हल्के व्यायाम से करें। साइकिलिंग, जॉगिंग, रनिंग, वॉकिंग, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, टेनिस या वैसे सभी प्रकार के खेल जिनमें दौड़ने की जरूरत होती है के दौरान ध्यान रखें कि मांसपेशियों में खिंचाव नहीं हो। सार्वजनिक स्वीमिंग पूल में जाने से बचें। ऐसी जगहों पर व्यायाम करें जहां अधिक भीड़ न होती हो।

NO COMMENTS