Home अपडेट सारे बांध, डायवर्सन लबालब, अवरूद्ध मार्ग आज खुले, पुल-पुलिया क्षत्तिग्रस्त 

सारे बांध, डायवर्सन लबालब, अवरूद्ध मार्ग आज खुले, पुल-पुलिया क्षत्तिग्रस्त 

तखतपुर के पास मनियारी नदी में बाढ़ से घिरे लोगों को बचाया आपदा प्रबंधन दल ने।

बिलासपुर। तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण एक ओर सैकड़ों घरों और हजारों एकड़ खेती को नुकसान हुआ है वहीं इस दौरान हुई दुर्घटनाओं में चार लोगों की मौत भी हो गई और एक लापता है। पहली बार क्षेत्र के लगभग सभी जलाशय लबालब हो गये हैं। सैंकड़ों फंसे लोगों को घरों से बाहर निकाला गया है।

बिलासपुर और मुंगेली जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इसके चलते मनियारी, आगर नदी और अन्य नदी नाले उफान पर हैं। बाढ़ के दौरान लोरमी थाना के अंतर्गत ग्राम मजगांव के राहुल श्रीवास (23 वर्ष) का शव कोतरी नाले में फंसा पाया गया। वह शाम को घर से किसी काम से निकाला था। मनियारी नदी में बहने से पथरिया क्षेत्र के ग्राम सावा का एक युवक लापता है। तखतपुर ब्लॉक के ग्राम भकुर्रा नवापारा में विकास पटेल (30 वर्ष) मनियारी नदी का पुल पार करते समय बह गया। ग्राम डोंगरिया में सदानंद और किशन ध्रुव नाम के दो युवक बह गये। उनका भी शव बरामद किया गया है। ये सभी दुर्घटनायें बाढ़ के बावजूद पुल को पार करने या नहाने के लिये नदी में उतरने के कारण हुई हैं।

पथरिया ब्लॉक के ग्राम अमोरा के लगे अचानकपुर में कुछ झोपड़ियां मनियारी नदी में आई बाढ़ से घिर गई। राज्य आपदा प्रबंधन की टीम ने उन्हें करीब 24 घंटे बाद निकाला। इनमें लोगों के फंसे होने की सूचना शाम को ही मिल गई थी पर रात होने के कारण टीम को रेस्क्यू ऑपरेशन के लिये रुकना पड़ा।

मुंगेली में आगर नदी का पुराना पुल भी डूब गया था, जिससे पानी अब उतर चुका है लेकिन बिलासपुर जबलपुर मार्ग कल शाम तक अवरुद्ध रहा। मनियारी नदी पर बने पुलों के एप्रोच रोड को जगह-जगह क्षति पहुंची है जिसके कारण आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

लगातार बारिश के चलते अरपा डायवर्सन, खूंटाघाट व घोंघा जलाशय पूरी तरह से भरे हुए हैं।

खुड़िया बांध में क्षमता से अधिक जल भराव के कारण तटबंध के एक हिस्से को काटा गया, जिसके बाद पानी के बहाव को नहरों में विभाजित कर दिया गया। इसके कारण मुंगेली व लोरमी इलाके में क्षति कम हुई। हालांकि बिलासपुर, मुंगेली दोनों ही जिलों में हजारों एकड़ फसल का नुकसान हुआ है।

बाढ़ से हुए नुकसाना का संसदीय सचिव व तखतपुर विधायक रश्मि सिंह व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने-अपने क्षेत्रों में जायजा ला। उन्होंने मुंगेली तथा बिलासपुर कलेक्टर से पीड़ितों को जल्द मुआवजा और क्षत्तिपूर्ति राशि देने की मांग की है।

NO COMMENTS