Home अपडेट लायंस क्लब का कृत्रिम हाथ का निःशुल्क शिविर 17 मार्च को, बिलासपुर...

लायंस क्लब का कृत्रिम हाथ का निःशुल्क शिविर 17 मार्च को, बिलासपुर में पंजीयन जारी

कलेक्टर डॉ. संजय अलंग से मुलाकात कर लायंस क्लब के पदाधिकारियों ने शिविर की जानकारी दी।

बिलासपुर। ओडिशा के कटक में 17 मार्च को एक विशाल कृत्रिम हाथ लगाने का निःशुल्क शिविर आयोजित किया जा रहा है। बिलासपुर लायंस क्लब द्वारा भी इसके लिए पंजीयन किया जा रहा है।

भारत में जयपुरी कृत्रिम पैर तो आसानी से उपलब्ध है लेकिन कृत्रिम हाथ अभी भी दुर्लभ है। लायंस क्लब ऑफ कटक द्वारा रोटरी क्लब पुणे तथा रोटरी क्लब ऑफ ब्रह्मपुरी ईस्ट के सहयोग से तथा इंडियन रेड क्रॉस एसोसिएशन की सहायता से कृत्रिम हाथ लगाने के विशाल शिविर 17 मार्च को जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम कटक में रखा गया है। सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे के बीच इस निशुल्क शिविर में कृत्रिम हाथ पहनाए जायेंगे।

बिलासपुर लायंस क्लब के मनजीत सिंह अरोरा ने बताया कि इसे एलएन 4 प्रोस्थेटिक हाथ के नाम से जाना जाता है। यह उन विकलांगों को पहनाया जाएगा जिनकी कोहनी के नीचे पंजे की तरफ साढ़े 3 इंच से 4 इंच का हाथ का भाग मौजूद है और जिनकी  कोहनी काम करती हो। कोहनी में किसी प्रकार का घाव वगैरह नहीं हो। यूएसए की एलेन मेअडौन  प्रोस्थेटिक हैंड फाउंडेशन द्वारा यह हाथ निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। अमरीका में बने इस हाथ का वजन मात्र 400 ग्राम है और रखरखाव की आवश्यकता नहीं के बराबर है। इन हाथों को लगाना तथा निकालना एकदम सरल है। कृत्रिम हाथ के लगने के बाद व्यक्ति रोजमर्रा के सभी काम बड़ी आसानी से कर पाएगा, जैसे खाना खाना, चित्रकारी, कार चलाना, वेल्डिंग इत्यादि। कृत्रिम हाथ के लिए पंजीयन जारी है। जो विकलांग इतनी आर्थिक क्षमता भी नहीं रखते कि वे कटक तक जा पाए उनके लिए बिलासपुर लायंस क्लब आने जाने की व्यवस्था भी करेगा । अरोरा ने कहा है कि जरूरतमंद विकलांग उनसे या क्लब से संपर्क कर सकते हैं। लायंस क्लब ने कटक शिविर के बारे में कलेक्टर को तथा समाज कल्याण विभाग के एक कांफ्रेंस में भी दी है। ऐसे लोग जिनके हाथ कोहनी से नीचे जन्मजात नहीं हैं, या किसी दुर्घटना में कट गये हों, वे इस शिविर का लाभ ले पायेंगे।

लायन मनजीत सिंह अरोरा- मो. 9425220706

NO COMMENTS