Home अपडेट विधायकों के आतिथ्य में मनाया गया गोवर्धन पूजा उत्सव, पशुपालन को बताया...

विधायकों के आतिथ्य में मनाया गया गोवर्धन पूजा उत्सव, पशुपालन को बताया समृ्द्धि का आधार

बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय गाय की पूजा करते हुए।

अकलतरी गौठान में परम्परागत तरीके से की गई गोवर्धन पूजा

बिलासपुर। बिल्हा विकासखण्ड के अकलतरी ग्राम में खारून नदी के तट पर निर्मित गौठान में परम्परागत तरीके से उत्साहपूर्वक सामूहिक रूप से गोवर्धन पूजा की गई। इसी तरह जिले के विभिन्न गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन पूजा-अर्चना कर गौठान दिवस के रूप में मनाया गया। अकलतरी में महिला समूहों के भजन मण्डली द्वारा आकर्षक एवं सुमधुर भजन प्रस्तुत किया गया। गाय-बैलों को तिलक लगाकर खीर-पूड़ी-खिचड़ी खिलाई गई।

कार्यक्रम में विधायक शैलेष पाण्डेय ने गोवर्धन पूजा और गौठान दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप यहां गोवर्धन पूजा देखने को मिल रही है। लोग काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि गौठानों की सार्थकता तभी है जब इस तरह लोग सम्मिलित होंगे। इससे गांव के लोगों में जुड़ाव होगा और एक-दूसरे को सहयोग करेंगे। इससे गांव समृद्ध होगा।

विधायक रजनीश सिंह ने कहा कि सामूहिक रूप से गोवर्धन पूजा करने से लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इससे गांव के रहन-सहन एवं विचारधारा में बदलाव आएगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में खेती के साथ पशुपालन मुख्य आधार है। किसान अपने पशुओं को न छोंड़े। खेतों में पैरा न जलायें। इससे प्रदूषण नहीं फैलेगा और पशुओं को चारा भी मिलेगा और किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

विधायक रश्मि सिंह ने कहा कि गांव के गौठान में इस तरह के आयोजन होने से पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि संयुक्त परिवार की तरह गायों को पालें। अपने खेतों के पैरा को न जलायें। उसे पशुओं के चारा के लिये बचाकर रखें। गौठान में पशुओं की देखभाल करें, गोबर से वर्मी-कम्पोस्ट खाद का निर्माण करें और उसे खेती में उपयोग कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।

कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने कहा कि पशुधन के प्रति गांव के लोगों में जागरूकता लाने प्रभात फेरी निकाली गई। इसके परिणाम इस गौठान में देखने को मिल रहा है। गांव के लोगों के श्रमदान से आज आदर्श गौठान के रूप में स्थापित हो गया है। उन्होंने कहा कि इससे लोगों में सामूहिकता की भावना बढ़ी है। लोग जितना जुड़ेंगे उतने ही सफल होंगे। साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था की अवधारणा को मूर्त रूप दे सकेंगे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल ने ‘‘गौठान दिवस’’ एवं जिले में स्थापित गौठान के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने भजनमण्डली सराहना की। मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए गोवर्धन पूजा के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने गौठान दिवस के औचित्य पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सरपंच संयोगिता कश्यप, गौठान समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

NO COMMENTS