Home अपडेट राजधानी स्पेशल से आ रहे यात्री होंगे होम क्वारांटीन, लक्षण वाले रेलवे...

राजधानी स्पेशल से आ रहे यात्री होंगे होम क्वारांटीन, लक्षण वाले रेलवे अस्पताल में भर्ती किये जायेंगे

नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस।

बिलासपुर। राजधानी स्पेशल ट्रेन से कल बिलासपुर पहुंच रहे यात्रियों को आने के बाद अपने घरों में 14 दिन के लिए होम आइसोलेशन पर रहना होगा। स्टेशन पर उतरते ही यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा, जिनमें लक्षण पाये जायेंगे उन्हें रेलवे अस्पताल में ही आइसोलेशन पर रखा जायेगा।

ज्ञात हो कि रेलवे ने यात्री ट्रेनों का सीमित परिचालन शुरू कर दिया है। इसके तहत नई दिल्ली से यात्रियों को लेकर एक ट्रेन रवाना हो चुकी है। एसी तृतीय श्रेणी में 668, एसी टू में 156 तथा एसी वन में 17 यात्रियों का आरक्षण है। बिलासपुर पहुंचने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इनकी स्टेशन पर ही स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर रखी है।

राज्य सरकार ने बिलासपुर और रायपुर के मंडल रेल प्रबंधकों से आने वाले प्रत्येक यात्री का नाम, पता, मोबाइल नंबर तथा पहचान पत्र हासिल कर लिया है। कल स्टेशन पर बनाये गये काउन्टर पर इन यात्रियों की स्क्रीनिंग की जायेगी। रेलवे से कहा गया है कि जिन यात्रियों में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाये जायेंगे उन्हें रायपुर व बिलासपुर के रेलवे अस्पताल में आइसोलेट किया जायेगा। जब तक सम्बन्धित यात्री का सैम्पल रिपोर्ट नहीं आ जाता, वे वहीं पर आइसोलेट रहेंगे।

ज्ञात हो कि कोरोना से बचाव के लिए अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को क्वारांटीन किये जाने का नियम छत्तीसगढ़ में भी लागू है। जो यात्री यहां पहुंचेंगे उन्हें अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचने के बाद वहां के प्रशासन को इसकी सूचना देनी होगी। वहां पर उनका फिर से स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। इसके बाद उन्हें क्वारांटीन पर रहना होगा। जिन स्थानों से गुजरकर वे अपने घर पहुंचेंगे वहां के पुलिस थानों में उनकी रवानगी की सूचना दी जायेगी। हालांकि इन्हें मजदूरों की तरह गांव से बाहर किसी सार्वजनिक भवन पर क्वारांटीन नहीं किया जायेगा बल्कि ये अपने घर पर ही क्वारांटीन पर रहेंगे।

हर सोमवार और गुरुवार को चलेगी बिलासपुर से ट्रेन

राजधानी स्पेशल ट्रेन अगले आदेश तक हर सोमवार और गुरुवार बिलासपुर से रवाना होगी। इनमें सिर्फ एसी कोच हैं। बिलासपुर से पहली ट्रेन गुरुवार 14 मई को दोपहर 14.40 को बिलासपुर से नई दिल्ली रवाना होगी। इस ट्रेन का स्टापेज रायपुर, नागपुर, भोपाल और झांसी में दिया गया है।

NO COMMENTS