Home अपडेट “घनी आबादी वाले इलाकों में कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए...

“घनी आबादी वाले इलाकों में कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए खास सावधानी बरतें”

प्रतीकात्मक छवि।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये, सामाजिक दूरी पर बल

बिलासपुर । भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के विजय राघवन ने घनी आबादी वाले क्षेत्रों में बेहतर सफाई एवं स्वच्छता की जरूरत पर बल देने की बात कही गयी है, साथ ही सामुदायिक स्तर पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ़- सफाई, स्वच्छता एवं सामाजिक दूरियां अपनाने की जरूरत पर बल दिया गया है।

राघवन ने मुम्बई की धारावी का उदाहरण देते हुए जोर दिया है कि सामुदायिक संपर्क की जगहों जैसे साझा शौचालयों और स्नानागारों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने सामुदायिक नेताओं, गैर-सरकारी संगठनों, उद्योग जगत आदि से इन उपायों को लागू करने का आग्रह किया गया है। उन्होंने सुझाव दिया कि उद्योग जगत, गैर-सरकारी संगठन और इस बीमारी की रोकथाम में मदद करने वाली संस्था विशेष रूप से घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में इन दिशानिर्देशों में बताए गए समाधान को अपनायें।

पैर से संचालित हैण्डवाशिंग स्टेशन हो

सार्वजानिक स्थानों पर इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे हैंडल्स, घुंडी एवं दरवाजे समुदाय में रोग को फ़ैलाने वाले मुख्य स्रोत माने जाते हैं। इसलिए समुदायिक स्तर पर पैरों से संचालित हैण्डवाशिंग स्टेशन इनस्टॉल करने की सलाह दी गयी है ताकि संक्रमण का फैलाव सार्वजानिक जगहों पर कम हो। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्री से 100 रुपये की लागत से इसे तैयार किया जा सकता है।

हाथ की धुलाई का सही तरीका

यदि सैनिटाईजर का इस्तेमाल करते हैं तब आपको कम से कम 20 से 30 सेकंड तक जबकि साबुन एवं पानी से 40 से 60 सेकंड तक हाथ साफ करना चाहिए।

 

सामुदायिक शौचालयों के इस्तेमाल के दौरान

  • शौचालय में फेस मास्क का उपयोग करें।
  • शौचालय के अंदर अपनी नाक, आँखें एवं मुँह को स्पर्श न करें।
  • शौचालय के तुरंत बाद अच्छे से साबुन से हाथ साफ़ करें।
  • शौचालय के भीतर इधर-उधर न थूकें ।
  • सार्वजनिक शौचालयों में सामाजिक दूरी का ख्याल रखें।

इन बातों का भी करें पालन

  • यदि किसी व्यक्ति को इन्फ्लुएंजा की तरह बीमारी दिख रही हो जैसे बुखार, ठण्ड लग्न, सूखी खाँसी. बहती नाक तो तुरंत नजदीकी मितानिन, आंगनबाड़ी या अन्य क्षेत्रीय स्वास्थ्य कर्मी को जानकारी दें।
  • अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल करें। यह 11 भाषाओं में उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप कोरोना के खतरे से अवगत हो सकते हैं एवं फ्रंट लाइन वर्कर को रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
  • मास्क पहनकर ही घर से निकलें। इसे पुनः इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी एवं साबुन से साफ़ करें एवं धूप में सुखाएं।

NO COMMENTS